गर्दन के कालेपन से छुटकारा दिलाएगा टमाटर, बस ऐसे करें इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद - फैशन और खूबसूरती के तेजी से बढ़ते ट्रेंड के इस दौर में अमूमन सभी अपनी त्वचा का खास ख्याल रखते हैं. खासकर महिलाओं की बात करें तो वे अपनी त्वचा को चमकदार और ग्लोइंग बनाने के लिए कॉस्मेटिक के अलावा घरेलू नुस्खे भी जमकर इस्तेमाल करती हैं. बावजूद इसके त्वचा के कुछ हिस्से रखरखाव से परे रह जाते हैं और स्कीन में कालापन आने लगता है. इनमें गर्दन बॉडी का सबसे खास हिस्सा है, जो आपके चेहरे से अलग रंग की नजर आने पर आपकी इंप्रेशन खराब हो जाती है. लेकिन क्या आपको पता है कि इस समस्या का समाधान आपके घर पर ही मौजूद है. जी हां महज एक टमाटर के जरिए आप अपनी गर्दन के कालेपन को चुटकियों में दूर कर सकते हैं.

गर्दन के कालेपन से छुटकारा दिलाएगा टमाटर, बस ऐसे करें इस्तेमाल

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.टमाटर और नींबू का रस लगाएं -

टमाटर और नींबू के रस को बराबर मात्रा में लेकर अच्छी तरह से मिला लें और इसे गर्दन पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. 5 से 10 मिनट के लिए इसे ऐसे ही रहने दें और सूखने दें. उसके बाद साफ पानी से गर्दन को साफ कर ले.

2.टमाटर और कच्चा दूध -

टमाटर के रस में कच्चा दूध मिलाकर रुई की सहायता से गर्दन पर अप्लाई करें. इसे अच्छी तरह से गर्दन पर लगाने के बाद आधे घंटे तक सूखने के लिए ऐसे ही छोड़ दें. उसके बाद साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से निश्चित रूप से गर्दन का कालापन दूर होने लगेगा.

3.टमाटर और हल्दी का इस्तेमाल करें -

टमाटर के पल्प पर हल्दी पाउडर को अच्छी तरह से मिलाकर गर्दन पर लगाएं और हल्के हाथों से गर्दन की मसाज करें. फिर 5 से 10 मिनट रुकने के बाद इसे साफ पानी से धो लें.

4.टमाटर और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें -

बेकिंग सोडा में टमाटर का रस और थोड़ा सा पानी मिलाकर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर ले, उसके बाद इसे अपने गर्दन पर लगा ले और सूखने के बाद से साफ पानी से धो लें. हफ्ते में दो से तीन बार ऐसा करें. उससे आपके गर्दन का कालापन दूर होने लगेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments