ये काम करने के बाद कभी नहीं होगा जोड़ों में दर्द, आप भी उठाएं फायदा

कल्याण आयुर्वेद - जोड़ों में दर्द होना एक गंभीर समस्या है, जो आपका चलना-फिरना भी दर्दनाक बना देती है. सर्दियों में जोड़ों के दर्द की तकलीफ बहुत ज्यादा बढ़ जाती है और बुजुर्गों को यह समस्या सबसे ज्यादा परेशान करती है. लेकिन कुछ टिप्स अपनाने के बाद जोड़ों या घुटनों में दर्द से राहत मिलता है. आज हम आपको जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए कुछ जरूरी टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं. इन नुस्खों को अपनाने से आपको जोड़ों के दर्द की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

ये काम करने के बाद कभी नहीं होगा जोड़ों में दर्द, आप भी उठाएं फायदा

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

जोड़ों में दर्द होने के कारण -

सर्दी के मौसम के दौरान जोड़ों में दर्द की समस्या ज्यादा कष्टदायक हो जाती है. क्योंकि शरीर में ब्लड फ्लो कम होने लगता है और ठंड के कारण जोड़कर जाते हैं. मगर इसके अलावा निम्न कारणों से भी जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है जैसे -

1.अर्थराइटिस 

2.कमजोर हड्डियां 

3.गठीया 

4.ओस्टियोपोरोसिस 

5.इंफेक्शन 

6.चोट 

7.ज्यादा प्रेशर पड़ने से आदि

सर्दियों में यह निम्नलिखित काम करें इससे जोड़ों का दर्द काफी हद तक कम हो जाएगा जैसे -

1.शरीर को गर्म रखने की कोशिश करें और ठंड से बचाएं. इसके लिए आप गर्म कपड़े पहन कर रहे हैं और डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें, जो शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद करते हैं. ठंडी चीजों का सेवन करने से परहेज करें. साथ ही पानी को हल्का गुनगुना करके भी पिए.

2.शरीर में डिहाइड्रेशन के कारण भी जोड़ों के दर्द की समस्या बढ़ जाती है. ठंड के मौसम में अक्सर हम पानी पीना कम कर देते हैं. परंतु यह नहीं सोचते हैं, कि ठंड का मौसम हो या गर्मी का हमारे शरीर को पानी की आवश्यकता हमेशा ही होती है, इसलिए आपको ठंड के मौसम में भी पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए. इससे जोड़ों में दर्द की समस्या को खत्म करने में मदद मिलेगी.

3.एक्सरसाइज करने से भी जोड़ों के दर्द को दूर किया जा सकता है. इसके लिए आप रोजाना एक्सरसाइज करें और जोड़ों को स्ट्रेच करें. इससे जोड़ों में रक्त प्रवाह सुधर जाता है और दर्द को कम करने में मदद मिलती है. धीरे-धीरे आपका दर्द बिल्कुल कम हो जाता है और फिर यह समस्या खत्म हो जाती है.

4.यदि आपको जोड़ो या घुटनों में ज्यादा दर्द हो रहा है, तो आप इससे छुटकारा पाने के लिए गर्म पानी से सिकाई कर सकते हैं. इसके लिए गर्म पानी की थैली से अपने जोड़ों या घुटनों की सिकाई करें. इससे आपको यकीनन आराम मिलेगा. कुछ देर ऐसा करने से दर्द काफी हद तक कम हो जाएगा.

5.इन सभी के अलावा आपको अपने वजन पर भी ध्यान देना चाहिए. क्योंकि शरीर का वजन बढ़ने से जोड़ों पर अधिक दबाव पड़ता है. जिसकी वजह से जोड़ों में दर्द की शिकायत होने लगती है. इसलिए आपको अपने शरीर का वजन कंट्रोल करना चाहिए. वजन को कंट्रोल कर के जोड़ों के दर्द को कम कर सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments