हेल्दी बच्चा चाहिए, तो पुरुष आज से ही खाना शुरू कर दें ये फल

कल्याण आयुर्वेद - हेल्थी बच्चा पाने के लिए पुरुषों के शुक्राणुओं की संख्या स्वस्थ रखने चाहिए. शुक्राणु की संख्या क्वालिटी में कमी होने पर, पुरुष में बांझपन की समस्या बन सकती है. लेकिन पुरुष शुक्राणु बढ़ाने के लिए कुछ फल का सेवन कर सकते हैं और अन्य टिप्स भी अपना सकते हैं. जिससे उनकी समस्या दूर हो जा,ए पुरुषों में फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए स्पर्म काउंट बढ़ाना जरूरी होता है. जिसके लिए निम्नलिखित टिप्स अपनाएं जा सकते हैं.

हेल्दी बच्चा चाहिए, तो पुरुष आज से ही खाना शुरू कर दें ये फल


तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

1.कीवी का सेवन करें -

कीवी एक फल है, जिसके फायदे शायद आप सभी ने सुने होंगे. खाने में यह बेहद स्वादिष्ट लगता है. उसके अलावा सेहत से जुड़े कई फायदे देता है, आपको बता दें यह पुरुषों की सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद मिलती है. स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर फल खाने चाहिए. इसलिए शुक्राणु बढ़ाने के लिए कीवी फल सबसे उपयोगी माना जाता है. क्योंकि इसमें विटामिन सी काफी मात्रा में पाया जाता है, जो कि एक एंटीऑक्सीडेंट है.

2.मेथी -

मेथी दाने का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है. ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल भोजन को स्वादिष्ट बनाने में करते हैं. इसे और भी कई समस्याओं के लिए इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही त्वचा और बालों के लिए भी आपने इसका इस्तेमाल किया होगा. परंतु आपको बता दें यह सेहत के लिए बहुत ही उपयोगी होता है. पुरुषों की यौन समस्याओं के लिए मेथी बहुत फायदेमंद मानी जाती है. कई शोधों में यह बात सामने आई है कि पुरुषों में शुक्राणु और टेस्टोस्टेरोन का लेवल बढ़ाने में मेथी बहुत सहायक होता है. आप रात में दो चम्मच मेथी दाने को एक कटोरी पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट पानी और मेथी दाने को खा ले. इस उपाय को करने से बढ़ेगी और शुक्राणु की संख्या तथा क्वालिटी बढ़ेगी.

स्पर्म काउंट और क्वालिटी बढ़ाने के टिप्स -

पुरुषों में स्पर्म काउंट और उसकी क्वालिटी बढ़ाने के लिए आप फलों के सेवन के साथ साथ ही के निम्नलिखित टिप्स भी अपना सकते हैं.

1.रोजाना एक्सरसाइज करें -

एक्सरसाइज करना शरीर के लिए बहुत ही जरूरी और फायदेमंद होता है. एक्सरसाइज करने से कई समस्या दूर हो जाती है. आपको बता दें एक्सरसाइज करके आप मोटापा, तनाव जैसी कई समस्याओं से बच सकते हैं. यह सभी ऐसी समस्याएं हैं, जो आपके स्पर्म काउंट पर भी असर डालते हैं. इसलिए आपको रोजाना एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए.

2.डाइट पर ध्यान दें -

हम सभी को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए. पौष्टिक भोजन का सेवन करने से हम स्वस्थ रहते हैं और बीमारियों से लड़ने की ताकत आती है. आपको पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. यह आपकी सेहत के लिए अच्छे होते हैं. इनका सेवन करने पर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

3.स्मोकिंग छोड़ दे -

स्मोकिंग करना या शराब पीना या किसी भी नशीले पदार्थ का सेवन करना हमारी सेहत के लिए कितना नुकसानदायक होता है, यह तो हम सभी जानते हैं. आपको बता दें इन सभी चीजों का सेवन पुरुषों की फर्टिलिटी पर असर डालता है और उनमें स्पर्म काउंट की कमी हो जाती है. साथ ही उनकी गुणवत्ता भी खराब हो जाती है. इसलिए नशीली चीजों का सेवन करना तुरंत छोड़ दें.

4.तनाव से बचें -

यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो इसके लिए तनाव से बचे रहना बहुत जरूरी है. आजकल कि बिजी लाइफ स्टाइल में हर किसी को कोई ना कोई टेंशन रहती ही है. जिसकी वजह से तनाव हो जाता है. तनाव बहुत ही बड़ी समस्या है, यह आपको कई बीमारियों का शिकार बना सकती है. इससे बचने के लिए आप हेल्दी डाइट लेने के साथ-साथ एक्सरसाइज करें यह आपको तनाव से बचाएगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments