खाना खाने के बाद चाय पीना पड़ सकता है भारी, खतरे जान लेंगे तो आज ही छोड़ देंगे यह आदत

कल्याण आयुर्वेद - दिन की शुरुआत करनी हो या फिर पूरे दिन की थकावट मिटाने हो, चाय के शौकीन लोगों के लिए यह हर मर्ज की दवा है. लेकिन आप भी अगर उन लोगों में शामिल है, जो खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीना शुरू करते हैं, या चाय पीना पसंद करते हैं, तो अपनी इस आदत को तुरंत बदल ले जी हां चाय में मौजूद कैफीन शरीर में कोर्टीसोल या स्टेरॉयड हार्मोन को बढ़ाकर सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचाता है. आज हम आपको खाना खाने के बाद चाय पीने के नुकसान बताएंगे.

खाना खाने के बाद चाय पीना पड़ सकता है भारी, खतरे जान लेंगे तो आज ही छोड़ देंगे यह आदत

भोजन के बाद तुरंत चाय पीना कई कारणों से अच्छा नहीं होता है. यह हमारे भोजन से बहुत सारे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की अवशोषण में बाधा उत्पन्न करने लगता है. चाय में मौजूद टैनिन हमारे भोजन से आयरन और प्रोटीन के अवशोषण में हस्तक्षेप कर सकता है. पाचन रस को पतला करके यह व्यक्ति के पाचन को भी प्रभावित करता है.

खाना खाने के बाद चाय पीने के नुकसान -

1.बढ़ता है ब्लड प्रेशर -

खाना खाने के बाद चाय पीने की आदत आपको ब्लड प्रेशर का मरीज बना सकती है. दरअसल चाय में कैफीन होता है, जो खाना खाने के बाद चाय का सेवन करने पर ब्लड प्रेशर की समस्या पैदा कर सकता है. हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को खाने के बाद बिल्कुल भी चाय नहीं पीना चाहिए.

2.आयरन की कमी हो जाती है -

खाने के बाद चाय पीने से शरीर में आयरन की कमी भी हो सकती है. दरअसल चाय में फेनोलिक योगीक पाया जाता है, जो आयरन के अवशोषण में बाधा डालने लगता है. खाना खाने के बाद चाय पीने से शरीर प्रोटीन के साथ शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व को अच्छे से अवशोषित नहीं कर पाता है, जिससे एनीमिया की समस्या पैदा हो सकती है. इसलिए खाना खाने के बाद चाय पीने की आदत को बदल ले.

3.पाचन तंत्र की समस्याएं -

खाना खाने के बाद चाय पीने से पाचन तंत्र भी कमजोर बनने लगता है और शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ सकती है. जिसकी वजह से व्यक्ति को खाना पचाने में परेशानी होने लगती है और आपको पेट से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं.

4.दिल की सेहत के लिए खतरनाक -

खाना खाने के बाद चाय पीने की आदत आपको दिल का रोगी बना सकती है. लंच और डिनर के बाद चाय का सेवन करने से व्यक्ति को दिल के रोग घेर सकते हैं. आपकी यह आदत दिल की धड़कन को तेज बनाने का कारण भी बन सकती है.

5.सिरदर्द की समस्या -

आम तौर पर घर में सिर दर्द होने पर ऐसे तो लोग चाय का सेवन कर लेते हैं. सिर का दर्द दूर करने के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपाय माना जाता है. लेकिन खाने के बाद अगर आप चाय का सेवन करते हैं, तो शरीर में गैस बनती है. जिससे सिर दर्द की समस्या भी पैदा हो सकती है. इसलिए खाने के बाद चाय पीने से परहेज करना चाहिए.

ध्यान रखें ये बातें -

अगर आप चाय पीने के शौकीन हैं और आपको खाना खाने के बाद चाय पीने की आदत है, तो आपको बता दें यह खाना खाने के बाद चाय पी सकते हैं. परंतु आपको चाय और खाने के बीच कम से कम 1 से 2 घंटे का गैप रखना जरूरी है. इसके लिए आप खाना खाने की एक-दो घंटे के बाद चाय पी सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments