झड़ते बालों से हैं परेशान ? तो लगाएं ये हेयर मास्क, बाल हो जाएंगे मजबूत

कल्याण आयुर्वेद - एक उम्र के बाद बालों का झड़ना आम समस्या है. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि रोजाना हमारे कुछ बाल झड़ते हैं, तो नए बाल उगते भी हैं. लेकिन जब पुराने बाल तेजी से झड़ने लगे और फिर वह बाल वापस ना आए तो इसे हेयर लोस प्रॉब्लम कहा जाता है. बाल झड़ते हैं, तो आपको अपने खानपान में ध्यान तो देना ही होगा. साथ ही बालों का खास ख्याल भी रखना चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट दावा करते हैं कि खराब लाइफस्टाइल, गलत खानपान, प्रदूषण, हार्मोन समस्या, दवाएं आदि बालों के झड़ने और टूटने की वजह बनती है. इस समस्या से बचने के लिए मेथी के बीज और प्याज से बना हेयर मास्क आपकी मदद कर सकता है.

झड़ते बालों से हैं परेशान ? तो लगाएं ये हेयर मास्क, बाल हो जाएंगे मजबूत

इस तरह बनाए हेयर मास्क -

इसे बनाने के लिए तीन चम्मच मेथी के दानों को रात भर के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दें. इसके बाद सुबह के समय इन्हें बारीक पीस लें. इसके बाद एक प्याज को पीस लें. अब एक महीन कपड़े में डालकर इसका रस निकाल लें. इसके बाद मेथी के पेस्ट में इस रस को मिक्स करें. इसके बाद इसे अपने बालों की जड़ों से लेकर बड़ों तक अच्छी तरह से लगाए. करीब एक घंटा तक रहने दे. उसके बाद सामान्य पानी से बालों को धो लें. फिर माइल्ड शैंपू से साफ कर लें.

इस मास्क के फायदे - 

यह मास्क आपके बालों को मजबूत बनाने का काम करता है. इसके साथ ही बालों के रूखेपन की समस्या को दूर करता है. यह बालों को सिल्की बनाने और उन्हें रिपेयर करने में भी मदद करता है, जिससे कि बालों के टूटने की समस्या दूर हो जाती है और बाल मजबूत, घने तथा सुंदर बनते हैं और बालों की ग्रोथ में भी मदद मिलती है.

इतने फायदों के अलावा यह हेयर मास्क बालों को बढ़ाने में भी मदद करता है. यह सर में होने वाले संक्रमण को रोकता है और बालों को सफेद होने से भी बचाता है. यदि आप हफ्ते में एक दिन भी इस मास्क का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके हेयर लॉस की समस्या ठीक हो जाएगी.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments