रूखी और बेजान त्वचा के लिए वरदान है ये घरेलू नुस्खे, जरूर करें ट्राई

कल्याण आयुर्वेद - सर्दियों के मौसम में सर्द हवाएं त्वचा की नमी को तेजी से चुरा लेती हैं. कई बार तो क्रीम और लोशन लगाने के बाद भी हाथ पैर और चेहरे से रूखापन नहीं जाता है. ऐसे में चेहरा बेजान और डल नजर आने लगता है. इतना ही नहीं कई बार ड्राइनेस की वजह से त्वचा पर रैशेज या फाइन लाइंस भी आ जाती है और कम उम्र में ही एजिंग के लक्षण दिखने लगते हैं. यदि आप भी विंटर के मौसम में इन समस्याओं से परेशान हैं, तो आपको बता दें कि आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर त्वचा को खूबसूरत और स्वस्थ बना सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिनका इस्तेमाल करके त्वचा की अत्यधिक ड्राइनेस को दूर कर सकते हैं.

रूखी और बेजान त्वचा के लिए वरदान है ये घरेलू नुस्खे, जरूर करें ट्राई

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

1.केले का इस्तेमाल करें -

यदि आपकी त्वचा विंटर में अधिक रूखी हो जाती है, तो सप्ताह में दो बार केले का मात्र चेहरे पर लगा सकते हैं. इसके लिए आपके लिए को अच्छी तरह से मैश कर लें और उसे चेहरे पर लगाकर अच्छी तरह से मसाज करें. थोड़ी देर के लिए इसे छोड़ दे. उसके बाद नार्मल पानी से चेहरे को धो लें. इससे चेहरे की रूखी त्वचा कम होगी और चेहरा मुलायम बनेगा.

2.दही का इस्तेमाल करें -

दही में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है. यह आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. यह त्वचा को हिल करने में काफी सहायक होता है. दही में लैक्टिक एसिड भी पाया जाता है, जो रूखापन को दूर करता है. इसे प्रयोग करने के लिए चेहरे पर डायरेक्ट दही को लगाएं और करीब 10 मिनट के लिए मसाज करें और कुछ देर के लिए छोड़ने के बाद नार्मल पानी से चेहरे को साफ कर ले.

3.जैतून का तेल इस्तेमाल करें -

जैतून का तेल बालों की सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसके साथ ही सेहत और त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए ठंडे दूध में जैतून के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं और इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अब रुई की मदद से इसे अपने चेहरे पर लगा ले और कुछ देर बाद पानी से चेहरे को धो लें. इससे आपकी त्वचा नरिश और सॉफ्ट बनी रहेगी.

4.शहद का इस्तेमाल करें -

शहद का इस्तेमाल त्वचा के लिए पुराने समय से ही किया जा रहा है, जो त्वचा को खूबसूरत बनाने, निखार लाने और त्वचा की समस्याओं को दूर करने के साथ-साथ त्वचा को मुलायम बनाने में भी मदद करता है. रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए शहद बहुत ही अच्छा विकल्प है. एक चम्मच शहद कटोरी में लें और चेहरे पर इसे अच्छी तरह से लगा ले. इसे करीब 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें. उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर ले. इस उपाय को लगातार इस्तेमाल करने से त्वचा की ड्राइनेस पूरी तरह से दूर हो जाएगी तथा त्वचा सॉफ्ट बनेगी.

5.दूध का इस्तेमाल करें -

दूध मलाई का इस्तेमाल करके त्वचा की ड्राइनेस को दूर किया जा सकता है. इसके लिए एक चम्मच तिल के तेल में थोड़ी सी दूध मलाई मिला लें. इसे चेहरे पर और हाथों पैरों में लगा ले. आप चाहे तो रोजाना सुबह या रात में इसे लगा सकते हैं. इससे त्वचा पर निखार आता है और त्वचा का रूखापन भी दूर हो जाता है.

6.बादाम तेल का इस्तेमाल करें -

बादाम का तेल भी त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है. इसके लिए आप एक कटोरी में बादाम का तेल और शहद को बराबर मात्रा में मिला लें और उसे अपने चेहरे पर लगा ले. उसके बाद 10 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करते रहे, फिर कुछ देर के लिए छोड़ दें. उसके बाद चेहरे को पानी से धो लें. यह त्वचा को मुलायम और खूबसूरत बनाने में मदद करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments