इस तरह करें कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल, बालों को मिलेंगे फायदे ही फायदे

कल्याण आयुर्वेद - कैस्टर ऑयल यानी अरंडी का तेल का इस्तेमाल सिर्फ स्वास्थ्य तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह बालों को स्वस्थ बनाने और पोषित करने का भी काम करता है. इस तेल में ओमेगा 6 फैटी एसिड, विटामिन ई और कई तरह के मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो स्किन और बालों के लिए लाभदायक साबित होता है. आज हम आपको कैस्टर ऑयल को किन तरीकों से हेयर केयर रूटीन में शामिल करके इसके फायदे प्राप्त कर सकते हैं, इसके बारे में बताएंगे.

इस तरह करें कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल, बालों को मिलेंगे फायदे ही फायदे

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.शैंपू की तरह इस्तेमाल करें -

कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल आप शैंपू के रूप में कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले एक कटोरी में दो बड़े चम्मच कैस्टर ऑयल, एक अंडा, 1 छोटी चम्मच ग्लिसरीन और एक छोटी चम्मच सिरका मिलाकर इस मिश्रण को एक बोतल में भर लें, फिर इसका इस्तेमाल करते वक्त इस मिश्रण की थोड़ी सी मात्रा लेकर सिर की मसाज करें. और इसके बाद पानी से सिर को धो लें. इससे आपके बाल मुलायम और चमकदार नजर आएंगे.

2.डैंड्रफ से पाएं छुटकारा -

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए कैस्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं. कैस्टर ऑयल में सैलिसिलिक एसिड मौजूद होता है, जो सिर से डैंड्रफ को दूर करने में काफी मददगार साबित होता है. इससे राहत के लिए सबसे पहले एक कटोरी में दो चम्मच कैस्टर ऑयल और जैतून के तेल की चार से पांच बूंद मिलाएं. फिर हल्के हाथों से इस मिश्रण को पूरे सिर में लगा लें. अब करीब 10 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दे, उसके बाद बालों को शैंपू से तथा पानी से धो लें.

3.कंडीशनर के तौर पर इस्तेमाल करें -

आप चाहे तो घर पर बहुत ही आसानी से कैस्टर ऑयल का हेयर कंडीशनर भी बना सकती हैं. इसके लिए एक कटोरी में एक बड़ी चम्मच शहद के साथ दो चम्मच कैस्टर आयल मिलाएं. अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों से लेकर उनके सिर उम्र तक अच्छी तरह से लगा ले और शावर कैप पहन ले. 30 मिनट तक ऐसे ही इंतजार करें. उसके बाद फिर बालों को शैंपू कर लें. इससे आपका स्कैल्प और बाल हाइड्रेटेड रहेंगे.

4.बालों की विकास के लिए इस तरह करें इस्तेमाल - 

यदि आप अपने बालों को बढ़ाना चाहते हैं, तो इसके लिए उन्हें पोषण की बहुत जरूरत होती है, जो उन्हें कैस्टर ऑयल और अंडे के मिश्रण से मिल सकता है. इसके लिए सबसे पहले आप एक कटोरी में एक अंडे की जर्दी और दो चम्मच कैस्टर ऑयल अच्छे से मिला लें. फिर इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाएं. इसके बाद सिर को शावर कैप से ढक लें और 20 से 30 मिनट के बाद शैंपू और पानी से सिर को धो लें.

5.झड़ने से रोकने के लिए -

कैस्टर ऑयल में रिसीनोलेईक एसिड के साथ ही ओमेगा सिक्स एसेंशियल फैटी एसिड होता है, जो सिर में ब्लड सरकुलेशन को बेहतर बनाकर बालों की जड़ों को मजबूत करने के साथ-साथ हेयर ग्रोथ भी बढ़ाता है. कैस्टर आयल लगाने से बालों को पौष्टिकता मिलती है.

6.सफेद बालों का इलाज -

यदि आप छोटी उम्र में ही सफेद बालों से परेशान हैं, तो ऐसे में कैस्टर ऑयल भी बहुत फायदेमंद होता है. आजकल छोटे बच्चों की भी बाल सफेद हो जाते हैं. आप कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. कैस्टर ऑयल बालों को सफेद होने से रोकता है साथ ही बालों को काला और घना बनाने में मदद करता है.

7.दो मुंहे बालों से छुटकारा -

जिन लोगों को दो मुंहे बालों की समस्या पर हो जाती है, उन्हें सप्ताह में दो से तीन बार कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. इसका इस्तेमाल करने से दो मुंहे बालों की समस्या दूर हो जाती है.

8.बालों को शाइनी बनाने के लिए -

आजकल तमाम तरह की कलर्स और अन्य प्रोडक्ट इस्तेमाल से बालों की चमक बिल्कुल गायब हो जाती है और अगर बालों की साइन चली जाए, तो इसका असर पूरे लुक पर असर पड़ता है. बालों की चमक को वापस लाने के लिए कैस्टर ऑयल को बालों में लगा सकते हैं. यह बालों के लिए एक कवच का काम करता है और प्रोडक्ट इस्तेमाल से हुए नुकसान की भरपाई करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments