चेहरे पर लगाएं कच्चा दूध, इतने फायदे होंगे कि रह जाएंगे हैरान, बिल्कुल ना करें देरी

कल्याण आयुर्वेद - सर्दियों के मौसम में त्वचा का रूखापन और बेजान होना आम समस्या है. इससे बचने के लिए आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपकी त्वचा को मुलायम बनाने और चमकदार बनाने में मदद मिलती है. कच्चे दूध में लैक्टिक एसिड, सेलेनियम, विटामिन और मिनरल मौजूद होते हैं, जो त्वचा को अंदर से स्वस्थ बनाकर ग्लोइंग बनाते हैं. चेहरे पर कच्चा दूध लगाने से बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है. आज हम आपको कच्चा दूध इस्तेमाल करने का तरीका बताएंगे.

चेहरे पर लगाएं कच्चा दूध, इतने फायदे होंगे कि रह जाएंगे हैरान, बिल्कुल ना करें देरी

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

चेहरे पर कैसे लगाएं कच्चा दूध - चेहरे को चमकदार और साफ बनाने के लिए कच्चे दूध का निम्नलिखित तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं.

1.कच्चे दूध से बनाए फेस मास्क -

चेहरे की त्वचा को मुलायम बनाने के लिए कच्चे दूध का फेस मास्क इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप एक चुटकी मुल्तानी मिट्टी में 3 चम्मच बचा दूध मिलाए और पेस्ट तैयार करें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे तथा गर्दन पर अच्छी तरह से लगा ले और करीब 20 मिनट के लिए इससे पूरी तरह से सूखने दें. उसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें. सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको खुद ब खुद फर्क नजर आने लगेगा.

2.मॉइस्चराइजर की तरह इस्तेमाल करें -

सर्दियों में ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए कच्चे दूध को मॉइश्चराइजर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आप तीन चम्मच कच्चे दूध में आधा चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं. अब इस मिक्सचर को रूम पर लगाकर चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं. 20 मिनट तक इसे रहने दे, उसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें. दूध आपकी त्वचा में मोइसचुराईजर की तरह काम करेगा और ग्लिसरीन आपकी त्वचा को साफ करने में मदद करेगा.

3.स्क्रबिंग करें -

स्क्रबिंग से चेहरे की डेड स्किन को हटा कर चेहरे को साफ किया जा सकता है. इसके लिए एक चम्मच चीनी और तीन चम्मच कच्चा दूध मिला ले. अब इनके साथ एक चम्मच बेसन भी मिला ले. इन तीनों चीजों को अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे अपने चेहरे तथा गर्दन पर लगा ले और हल्के हाथों से रब करें. 3 मिनट मसाज करने के बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइये और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैंनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments