जान लें चाय बनाने का सही और आसान तरीका, पीते ही लोग करेंगे तारीफ, खूब होगी वाहवाई

कल्याण आयुर्वेद - सर्दियों में चाय, कॉफी का सेवन करना हर किसी को पसंद होता है. कई लोग तो दिन भर में कई बार चाय पीते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि चाय बनाने का सही तरीका क्या है ? चाय हर किसी को अलग-अलग तरह से पसंद आती है. किसी को चाय में अदरक पसंद होती है, तो किसी को इलायची, तो वही किसी को चाय में मसाला डाले बिना अच्छा नहीं लगता है, तो कुछ लोग चाय में चीनी की जगह गुड का इस्तेमाल करते हैं. अगर आप भी उनमें से एक हैं जिसका चाय के साथ अलग सा रिश्ता है, तो आपको चाय से जुड़े कुछ टिप्स जरूर जान लेना चाहिए. यह सभी टिप्स चाय के स्वाद को और भी बेहतर बनाने में मदद करते हैं. कई लोगों को अभी तक सही तरीके से चाय बनाना नहीं आता है. आइए जानते हैं कैसे बनती है सही तरीके से चाय -

जान लें चाय बनाने का सही और आसान तरीका, पीते ही लोग करेंगे तारीफ, खूब होगी वाहवाई

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.हर्ब्स को ग्रेट करने की जगह कूट लें -

चाय में हर जैसे तुलसी, इलायची, अदरक आदि का इस्तेमाल किया जाता है. अधिकतर लोग अदरक को ग्रेट करके चाय में डालते हैं. पर अगर आप चाय में यूनिक फ्लेवर ऐड करना चाहते हैं, तो उसे कुछ नया सा जवाब देने के लिए आपको अदरक इलायची और तुलसी को एक साथ कूटकर उबलते हुए पानी में डालना चाहिए. तुलसी वाला चाय अगर आपको पसंद नहीं है, तो उसकी जगह दो लौंग और एक छोटा सा टुकड़ा दालचीनी का कूट लें. 1/2 इंच अदरक का टुकड़ा, दो इलायची, 3-4 तुलसी की पत्तियां, बस इन तीन चीजों को अच्छी तरह से कूट लें और चाय में मिला दें. इससे चाय में एक अलग सा फ्लेवर आएगा.

2.सूखे हुए नींबू का इस्तेमाल करें -

अगर चाय में सूखे हुए नींबू का इस्तेमाल करें, तो यह बहुत ही अच्छा स्वाद देती है. अक्सर लेमन टी बनाते समय मसाला पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आपने कभी सूखे हुए नींबू का इस्तेमाल किया है. सूखे हुए नींबू का इस्तेमाल अरेबिक चाय में किया जाता है और यह बहुत टेस्टी लगती है. इसके लिए बस पानी में चाय पत्ती उबाले और उसमें सूखे हुए नींबू की एक से दो बूंद डाल दें. एक अच्छा उबाल आने के बाद इसमें चीनी डालें. दूध डालना हो तो एकदम अंत में ही डालें. नहीं तो उसकी जरूरत नहीं है. आपकी अरेबिक लेमन टी तैयार हो जाएगी.

3.चीनी की जगह इन चीजों का इस्तेमाल करें -

चीनी वाली चाय सेहत के लिहाज से अच्छी नहीं मानी जाती है. रिफाइंड शुगर की जगह और स्वीटनर का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. चाय में शक्कर की जगह आप शायद ब्राउन शुगर, गुड, मुलेठी आदि को ऐड कर सकते हैं. इनका फ्लेवर चाय को मिठास भी देता है और अलग का स्वाद भी देगा जो नॉर्मल चाय से अलग होती है.

4.चाय पत्ती में ना डालें इलायची और लौंग -

कई लोग ऐसे होते हैं, जो चाय की पत्ती में ही लौंग और इलायची को डालकर रख देते हैं. ताकि जरूरत पड़ने पर अलग-अलग सामान ना निकालना पड़े. लेकिन यह तरीका सही नहीं है ऐसे में चाय पत्ती और लॉन्ग इलायची दोनों की खुशबू पर असर पड़ता है. आप इन दोनों को अलग अलग रखकर ही इस्तेमाल करें चाय के सही फ्लेवर के लिए यह बहुत जरूरी है.

5.चाय को ऐसे बनाएं गाढ़ा और झागदार -

चाय को थोड़ा और स्वादिष्ट बनाने के लिए हाथ में कलछी लें, उसे बार-बार ऊपर नीचे करते रहे और साथ ही साथ चाय को अलग अलग बर्तन में ट्रांसफर करते समय उसे थोड़ी ऊंचाई से गिराए. ऐसा करने से चाय गाढ़ा और झागदार बनता है. इसके पीछे वही साइंस है जो दूध को झागदार बनाने के लिए इस्तेमाल होती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments