भूलकर भी एक साथ ना खाएं ठंडी और गर्म चीजें, हो सकता है भयंकर परिणाम

कल्याण आयुर्वेद - आपकी खानपान की आदतों की वजह से त्वचा की ड्राइनेस की समस्या बढ़ सकती है. सर्दियों में ज्यादातर लोगों के साथ ऐसा होता है, कि वह कम पानी पीने लगते हैं. जिसकी वजह से बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है और इसका असर सबसे पहले आपकी त्वचा पर नजर आता है. इससे त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है. वही एक साथ ठंडी और गर्म चीजें खाना भी त्वचा के लिए नुकसानदायक होता है. गलत फूड कंबीनेशन से त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं और बीमारियां पैदा हो सकती हैं.

भूलकर भी एक साथ ना खाएं ठंडी और गर्म चीजें, हो सकता है भयंकर परिणाम

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

ठंडी और गर्म चीजें एक साथ ना खाएं -

आयुर्वेद के अनुसार ठंडी और गर्म चीजों का सेवन एक साथ बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. ज्यादातर लोगों को गर्म गर्म फास्ट फूड जैसे सैंडविच रोल के साथ कोल्ड ड्रिंक का सेवन करना बहुत पसंद होता है. लेकिन ऐसे फूड कंबीनेशन आपको नुकसान पहुंचाते हैं. इससे त्वचा में रूखापन बढ़ता है और एजिंग के निशान भी नजर आने लगते हैं.

1.डाइजेशन से जुड़ी प्रॉब्लम -

डाइजेशन धीमा हो तो अधिक मात्रा में शहद नहीं खाना चाहिए. मूली या चिकन जैसी चीजें खाने से परहेज करें. पाचन धीमा होने पर यह चीजें खाने से मेटाबॉलिज्म पर असर पड़ता है, जिससे मोटापा भी हो सकता है.

2.विरोधी आहार का एक साथ सेवन -

दो विरोधी गुणों वाले भोजन एक साथ खाने से त्वचा में रूखापन बढ़ता है. एक साथ मछली और दूध आदि का सेवन ना करें. मूली के पराठे के साथ दूध या चाय का सेवन करना भी आपको नुकसान पहुंचा सकता है. नमक से बनी चीजों के साथ दूध पीना हानिकारक साबित होता है.

3.धूप में ज्यादा देर तक रहना -

यदि आप ग्रुधुपप में अधिक समय तक रहते हैं या गर्म जगह पर देर तक रहते हैं, तो इससे भी आपको नुकसान हो सकता है.

4.नहाते समय इस बात का ध्यान रखें -

यदि आप अपनी शारीरिक क्षमता से अधिक एक्सरसाइज करते हैं, तो इस भीसे त्वचा में ड्राइनेस की समस्या बढ़ सकती है. वर्क आउट के बाद पसीना आता है और इसके बाद जब आप नहाते हैं, तो इससे त्वचा ड्राई होने लगती है. वर्क आउट के बाद नहाते हैं तो तुरंत मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें. नहाने से पहले शरीर पर तेल की मालिश भी कर सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments