अगर शरीर में दिखें ये लक्षण, तो इस चीज की हो सकती है कमी, तुरन्त खाएं ये फ़ूड

कल्याण आयुर्वेद - शरीर के विकास और ताकत के लिए प्रोटीन काफी जरूरी है. जोकि कई प्रकार के अमीनो एसिड से मिलकर बनते हैं. इन्हें लाइफ के बिल्डिंग ब्लॉक कहा जाता है. जब बॉडी में प्रोटीन की कमी होती है तो शरीर कई संकेत देता है, जिन्हें नजरअंदाज करने से समस्या गंभीर हो सकती है. प्रोटीन की कमी साउथ एशिया में काफी देखी जाती है. जिस वजह से भारत के लोगों को इसको लेकर काफी जागरूक होना चाहिए. आज के इस पोस्ट में शरीर में प्रोटीन की कमी के संकेत और उसकी पूर्ति करने के लिए फूड के बारे में बताएंगे.

अगर शरीर में दिखें ये लक्षण, तो इस चीज की हो सकती है कमी, तुरन्त खाएं ये फ़ूड

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

शरीर में प्रोटीन की कमी के संकेत -

अगर आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन नहीं मिल रहा है, तो बॉडी में यह दिक्कतें दिख सकती हैं, जो कि हेल्थलाइन के मुताबिक है.

1.शरीर में सूजन - 

प्रोटीन की कमी होने पर शरीर में सूजन की समस्या हो सकती है. जिसे एडिमा भी कहा जाता है. एडिमा के अंदर त्वचा फुली हुई दिखाई देने लगती है, जो कि शरीर में पानी के जमा होने का संकेत है.

2.बाल त्वचा और नाखून की समस्या -

प्रोटीन की कमी होने से बाल त्वचा और नाखून पर संकेत दिखने लगते हैं. क्योंकि इन चीजों को प्रोटीन के बड़े भाग की जरूरत होती है. प्रोटीन की कमी बाल झड़ने कमजोर नाखून बेजान त्वचा का कारण बन सकती है.

3.शारीरिक कमजोरी -

हमारी मांसपेशियों को विकास के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है. जब शरीर को यह यह पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पाता है, तो हमारी मांसपेशियां घटने लगती हैं और शारीरिक कमजोरी और दुबलापन आने लगता है.

4.बच्चों का अधूरा विकास -

मांसपेशियों और हड्डियों के साथ प्रोटीन शारीरिक विकास के लिए भी बहुत जरूरी होता है, जो बच्चे प्रोटीन डाइट का सेवन नहीं करते हैं, उनका शारीरिक विकास अधूरा रह जाता है.

5.बहुत अधिक भूख लगना -

प्रोटीन की कमी से भूख ना लगने के साथ बहुत भूख लगने का संकेत भी दिख सकता है. क्योंकि शरीर प्रोटीन को बचाए रखने के लिए अधिक खाने की मांग करता है. इसलिए आप हमेशा कुछ ना कुछ खाते रहते हैं.

प्रोटीन रिच फूड -

प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए आपको हाई प्रोटीन डाइट लेनी चाहिए. जिसमें निम्नलिखित प्रोटीन से भरपूर फूड्स होने चाहिए. चिकन ब्रेस्ट, अंडा, दूध, चीज, बादाम, अखरोट, काजू, सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज, दाल, चने, टोफू, चौलाई आदि.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments