लहसुन ज्यादा खाते हैं तो हो जाए सतर्क, हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

कल्याण आयुर्वेद - वैसे तो लहसुन गुणों का खजाना माना जाता है और इसको सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. यह कैल्शियम, कॉपर, पोटेशियम, फास्फोरस, आयरन और विटामिन b1 जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह खाने का स्वाद कई गुना तक बढ़ा देता है. साथ ही यह आपकी इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है और सेहत को कई फायदे देता है. अब तो केवल देसी खाने में ही नहीं बल्कि कई तरह के फास्ट फूड में भी इसका इस्तेमाल होता है. पर कई बार इसके फायदे और इसकी गर्म तासीर को देखकर लोग इसका अधिक सेवन करने लग जाते हैं. खासकर सर्दी के मौसम में. लेकिन यह तो आप जानते ही होंगे कि अति हर चीज की बुरी होती है और लहसुन के मामले में भी कुछ ऐसी ही बात है, बता दें कि जो लोग लहसुन के फायदे को जानकर हद से ज्यादा लहसुन का सेवन करते हैं. उनको कई बार फायदे की जगह नुकसान झेलना पड़ता है. आइए जानते हैं किस तरह से आपको लहसुन नुकसान कर सकता है.

लहसुन ज्यादा खाते हैं तो हो जाए सतर्क, हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.ब्लड प्रेशर लो हो सकता है -

लहसुन का सेवन बहुत ज्यादा करने से आपका ब्लड प्रेशर लो हो सकता है. इसलिए जिन लोगों को पहले से ही लो ब्लड प्रेशर की दिक्कत रहती है, उन्हें लहसुन का सेवन करने से परहेज करना चाहिए और अगर आप इसका सेवन करते भी हैं, तो मात्रा में अधिक मात्रा में सेवन करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

2.मुंह और पसीने से दुर्गंध आ सकती है -

लहसुन खाने का टेस्ट बढ़ा देता है, लेकिन इसकी गंध काफी तीखी होती है. इसके द्वारा सेवन से आपके मुंह से दुर्गंध आने की समस्या हो जाती है. इतना ही नहीं कई बार पसीने से भी ज्यादा दुर्गंध आने लग जाती है. इसलिए जिनके साथ पहले से ही किसी वजह से मुंह या पसीने से दुर्गंध आने की समस्या है, उन्हें लहसुन का अधिक सेवन से परहेज करना चाहिए.

3.हार्टबर्न की दिक्कत हो सकती है -

लहसुन में एसिड मौजूद होता है, जिसकी वजह से लहसुन का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से आपको हार्ट बर्न की समस्या हो सकती है. यानी कि आपके सीने में जलन की समस्या हो सकती है. जिन लोगों को पहले से ही एसिडिटी की परेशानी हो, उन लोगों को लहसुन का ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए.

4.प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए नुकसान देह - 

यदि आप प्रेग्नेंट है, तो आपको लहसुन का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. हालांकि इस विषय को लेकर कोई पुख्ता सबूत नहीं है. लेकिन आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि लहसुन का ज्यादा करने सेवन करने से प्रेग्नेंट और ब्रेस्ट फीड करा रही महिलाओं को नुकसान होता है.

5.त्वचा से जुड़ी समस्याएं -

लहसुन का सेवन जब मुंह के माध्यम से लिया जाए, तो यह स्किन संबंधी समस्याएं पैदा नहीं करता है. लेकिन यदि आप कच्चे लहसुन को त्वचा पर लगाते हैं, तो इससे त्वचा बर्न की समस्या को जन्म दे सकता है. इतना ही नहीं अगर आप उसका सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो इससे भी त्वचा से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं.

6.ब्लीडिंग का खतरा -

जिन व्यक्ति को लहसुन से एलर्जी है या पहले से बिल्डिंग की समस्या है, उन्हें लहसुन का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए. क्योंकि यह खून को पतला कर देता है, जिसकी वजह से आपकी यह समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है. इसलिए लहसुन का सेवन करने से परहेज करें या फिर इससे पहले आप डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments