तेजी से वजन घटाना है तो पिएं यह 1 चीज, कुछ ही दिनों में पिघल जाएगी चर्बी

कल्याण आयुर्वेद - कोरोना काउंट में लोकडाउन के दौरान ज्यादातर लोग घरों में कैद रहे हैं. जिसके कारण उनका वजन बढ़ गया है. अगर आप भी बढ़ते हुए वजन से परेशान है ,तो यह खबर आपके काम आ सकती है. इस खबर में हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो न केवल तेजी से वजन कम कर देगा बल्कि पेट की चर्बी की घटा देती है. यह है ब्लैक कॉफी. जी हां ब्लैक कॉफी की मदद से हम कुछ ही दिनों में वजन घटा सकते हैं. आइए जानें उसे बनाने की विधि और सेवन करने का तरीका.

तेजी से वजन घटाना है तो पिएं यह 1 चीज, कुछ ही दिनों में पिघल जाएगी चर्बी

वजन बढ़ने से कई बीमारियों के होने की संभावना बढ़ जाती है. इसके अलावा चेहरे और शरीर की खूबसूरती भी जाने लगती है. बढ़ते वजन की वजह से आपकी उम्र भी अधिक लगने लगती है. ऐसे में वजन कम करना बहुत जरूरी हो जाता है.

ब्लैक कॉफी बनाने का सामान -

इसके लिए आपको आधा कप पानी, एक छोटा चम्मच कॉफी, एक छोटा चम्मच जायफल पाउडर, 1 छोटा चम्मच कोको पाउडर, 1 छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर तथा एक चम्मच नारियल का तेल की जरूरत पड़ेगी.

कैसे बनाएं ब्लैक कॉफी -

सबसे पहले पानी को उबाल लें और उसने कॉफी डालें. अब इसमें जायफल पाउडर कोको पाउडर और दालचीनी पाउडर मिलाएं. तीनों को अच्छी तरह से मिला लें. अब कॉफी में एक चम्मच नारियल का तेल मिलाए. इस तरह आपकी मैजिकल कॉफी तैयार हो जाएगी. इसे सुबह वर्कआउट या एक्सरसाइज करने से पहले पी लें.

ब्लैक कॉफी पीने के फायदे -

1.अगर आप रोज हाफ कप कॉफी पीते हैं, तो इससे आपकी त्वचा यूथ फूल बनी रहती है. कॉफी को दुनिया का फाइनेंस एंटी ऑक्सीडेंट भी माना जाता है.

2.कॉफी में मौजूद जायफल फाइबर का बहुत ही अच्छा सोर्स माना जाता है, जो तेजी से वजन को कम करने में मदद करता है. इसका नियमित सेवन करने से भूख भी कम लगती है.

3.दालचीनी चर्बी को घटाने वाले हार्मोन की मात्रा को बढ़ाता है और मेटाबॉलिक रेट को भी बढ़ाता है. लिहाजा आपका वजन कम होने लगता है.

4.वर्जिन कोकोनट ऑयल और कोको पाउडर मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है, जिससे आपका वजन तेजी से घटने लगता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ में चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments