दुबले पतले लोगों का वजन बढ़ाता है अंजीर, इन 3 तरीकों से करें सेवन, शरीर बनेगा ताकतवर

कल्याण आयुर्वेद - यदि आप दुबले पतले शरीर से परेशान है, तो यह खबर आपके काम की है. आज हम आपके लिए अंजीर के फायदे लेकर आए हैं. अंजीर में काफी मात्रा में कैलोरी, प्रोटीन और हेल्दी फैट्स पाया जाता है. अंजीर का सेवन करने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है. अंजीर कार्ब्स, फाइबर, पोटेशियम और कैल्शयम का भी अच्छा सोर्स है. इससे मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत बनती है.

दुबले पतले लोगों का वजन बढ़ाता है अंजीर, इन 3 तरीकों से करें सेवन, शरीर बनेगा ताकतवर

क्या कहते हैं एक्सपर्ट -

डाइट एक्सपर्ट कहते हैं कि वजन बढ़ाने के लिए आप अंजीर और खजूर को एक साथ मिलाकर खा सकते हैं. इसके लिए आप अंजीर और खजूर का मिल्क शेक बना सकते हैं. साथ ही अंजीर और खजूर का हलवा बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा और भी दूसरे तरीकों से अंजीर का सेवन करके वजन बढ़ाया जा सकता है.

वजन बढ़ाने के लिए इस तरह करें अंजीर का सेवन -

1.अंजीर और दूध -

अगर आप इतने दुबले पतले शरीर से परेशान है और वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अंजीर का सेवन दूध के साथ करना है. यह आपके लिए फायदेमंद साबित होगा. सूखे अंजीर और दूध का मिश्रण तेजी से वजन बढ़ाने में मदद करता है. इसके लिए एक गिलास दूध में तीन से चार सूखे अंजीर डालें. इसे अच्छी तरह से पका लें और पी जाएं. आप चाहे इसका सेवन दूसरे तरीके से भी कर सकते हैं. इसके लिए पहले तीन से चार अंजीर खा लें. इसके बाद एक गिलास गुनगुना दूध पी ले. कुछ हफ्तों तक रोजाना अंजीर का दूध पीने से आपका वजन तेजी से बढ़ेगा.

2.अंजीर और किशमिश -

सूखे अंजीर और किशमिश दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो इन दोनों का साथ में सेवन करना प्रभावी होता है. दोनों में हेल्दी तत्व पाया जाता है. इसके लिए आपको 8से10 अंजीर और3से 4 किशमिश को रात भर के लिए पानी में भिगो कर छोड़ देना है. सुबह खाली पेट पानी भी पी सकते हैं. इससे आपका वजन धीरे धीरे बढ़ने लगेगा.

3.अंजीर और ओट्स का सेवन -

ओट्स एक हेल्दी ब्रेकफास्ट होता है. वैसे तो इसे वेट लॉस के लिए खाया जाता है. लेकिन अगर इस में अंजीर डालकर खाया जाए तो इससे आपका वजन बढ़ाने में मदद मिलता है. फ्रूट्स, ओट्स, दूध और अंजीर के छोटे-छोटे टुकड़े डालें, इसे पकने दें. आप इसमें उपर से रंग-बिरंगे फल भी मिला सकते हैं. इससे आपको वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments