मांस छोड़िए, ये 4 दालें हैं प्रोटीन का खजाना, शरीर को बना देगा ताकतवर

कल्याण आयुर्वेद - खाने में पर्याप्त प्रोटीन ना मिलने की वजह से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने लगती हैं. उदाहरण के लिए उत्तक टूट सकता है और मांसपेशियों को नुकसान पहुंच सकता है. वजन घटाने और चयापचय स्वास्थ्य के लिए प्रोटीन जरूरी होता है, जो टीम के सेवन से शरीर को शक्तिशाली बनाया जा सकता है. कुछ लोग मानते हैं कि प्रोटीन से अंडा और पनीर जैसी चीजों से प्राप्त होता है. लेकिन ऐसा नहीं है. कई ऐसी दालें हैं, जिनका सेवन रोजाना करके आप प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं. दाल का सेवन करने से कई स्वास्थ्य जोखिम को कम किया जा सकता है. एक अध्ययन के अनुसार जो लोग पौधे आधारित खाद्य पदार्थ जैसे दालों का अधिक सेवन करते हैं, उन्हें ह्रदय रोगों का खतरा कम होता है. दाल केवल स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं. दाल कई तरह की होती है और हर दाल के अलग-अलग फायदे होते हैं. खास बात यह है कि दाल में वह पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं. आज हम आपको 4 ऐसे दालों के बारे में बताएंगे.

मांस छोड़िए, ये 4 दालें हैं प्रोटीन का खजाना, शरीर को बना देगा ताकतवर

प्रोटीन से भरपूर दालें -

1.उड़द की दाल -

उड़द की दाल को काली दाल के नाम से भी जाना जाता है. उड़द की दाल के हर आधे कप में 12 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. यह दाल जिंक का एक शक्तिशाली स्रोत माना जाता है. यही वजह है कि रोजाना एक कटोरी उड़द दाल का सेवन करके आप शरीर को प्रोटीन की कमी से बचा सकते हैं.

2.भूरी मसूर दाल -

इसे साबूत मसूर दाल के रूप में भी जाना जाता है. इसे कई जगह खड़ी मसूर भी कहा जाता है. इसके आधा कप में 9 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. इसे चावल और रोटी के साथ परोसा जाता है. यह कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, आयरन और फ़ोलेट का एक बड़ा स्रोत है. प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए आप मसूर दाल का सेवन कर सकते हैं.

3.मूंग दाल -

हरी दाल को मूंग दाल के नाम से भी जाना जाता है. क्योंकि उसके छिलके हरे रंग के होते हैं. इस दाल के हर आधे कप में 9 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. हरी दाल भी आयरन का एक शक्तिशाली स्रोत माना गया है. मूंग दाल में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है. यह इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है, जो हमें कई बीमारियों से बचाती है. साथ ही यह वजन को कम करने में भी मदद करता है. यदि आप डाइटिंग कर रहे हैं, तो अपनी डाइट में मूंग दाल को शामिल करें.

4.लाल मसूर दाल -

लाल मसूर दाल छोटे बच्चों और शिशुओं के लिए बहुत फायदेमंद है. आधा कप लाल मसूर में 9 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. मसूर दाल में सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और विटामिन सी जैसे ढेरों पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यह दाल उन लोगों के लिए एकदम सही होता है, जो अपना वजन कम करना चाहते हैं और कम वसा वाले भोजन का सेवन करना चाहते हैं. यह दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित होता है.

रोज कितना प्रोटीन खाना चाहिए -

4 साल से कम उम्र के बच्चों को दिन भर में 13 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है.

4 से 8 साल के बच्चों को 19 ग्राम. 

9 से 13 साल के बच्चों को 34 ग्राम. 

14 वर्ष और उससे अधिक उम्र की महिलाओं और लड़कियों को 46 ग्राम. 

14 से 18 साल के लड़कों को 52 ग्राम. 

19 वर्ष और उससे अधिक आयु के पुरुषों को 56 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और तरह अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments