महिलाएं जरूर खाएं ये 5 चीजें, हमेशा रहेंगी जवां, शरीर रहेगा फिट

कल्याण आयुर्वेद - भागदौड़ भरी जिंदगी में वर्किंग वुमन के कंधों पर कई सारी जिम्मेदारियां एक साथ होती है. घर परिवार और ऑफिस के इतने सारे काम होते हैं, कि वह खुद की सेहत का खास ख्याल नहीं रख पाती है, जो आगे चलकर कई तरह की शारीरिक समस्याओं की वजह बनती है. डाइट एक्सपर्ट महिलाओं को हेल्दी रहने के लिए हेल्दी डाइट लेना सुझाव देती है. महिलाओं को अपने हेल्थ का खास ख्याल रखने के लिए हेल्दी फूड का सेवन करना चाहिए. इस खबर में हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो महिलाओं को लंबे समय तक फिट और स्वस्थ रखते हैं.

महिलाएं जरूर खाएं ये 5 चीजें, हमेशा रहेंगी जवां, शरीर रहेगा फिट 

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.महिलाओं के लिए फायदेमंद है दही -

महिलाओं की सेहत के लिए दही बहुत ही फायदेमन्द माना जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि कई रिसर्च में पाया गया है कि दही खाने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. दही पेटनसे जुड़ी समस्याओं को भी दूर करने का काम करता है. दही खाने से अल्सर और वैजाइनल इन्फेक्शन का खतरा भी कम हो जाता है. 

2.महिलाओं के लिए फायदेमंद है बेरीज -

महिलाएं अपनी डाइट में स्ट्राबेरी, रास्पबेरी, ब्लूबेरी और क्रेनबेरी जरूर शामिल करें. इनमें एंटी कैंसर वाले पोषक तत्व पाए जाते हैं. बेरीज महिलाओं को ब्रेस्ट और पेट के कैंसर से बचाने में भी मदद करते हैं. यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन को दूर करने में भी बैरिज काफी फायदेमंद साबित होते हैं.

3.महिलाओं के लिए फायदेमंद है दूध -

महिलाओं में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी काफी ज्यादा देखने को मिलती है. दूध में विटामिन डी कैल्शियम को शरीर तक पहुंचाने और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. ऐसे में महिलाओं को डाइट में लो फैट मिल्क को जरूर शामिल करना चाहिए.

4.महिलाओं के लिए फायदेमंद है टमाटर -

टमाटर में लाइकोपीन नाम का पोषक तत्व पाया जाता है, जो महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर से बचाने का काम करता है. इसके अलावा टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होते हैं जो हार्ट सम्बन्धी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. टमाटर स्किन को भी हेल्दी रखने और एजिंग को रोकने में भी मदद करता है. यही वजह है कि एक्सपर्ट्स टमाटर का सेवन करने का सलाह देते हैं.

5.महिलाओं के लिए फायदेमंद है सोयाबीन -

महिलाओं को अपनी डाइट में प्रोटीन, आयरन और विटामिन बी से भरपूर सोयाबीन को जरूर शामिल करना चाहिए. इसके लिए आप सोया के बने प्रोडक्ट जैसे सोया मिल्क और टॉफू भी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइये और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments