50 की उम्र के बाद भी चाहिए खूबसूरत चेहरा ? तो महिलाएं रोज पिएं यह जूस, दूर रहेगी बीमारियां

कल्याण आयुर्वेद - जैसे-जैसे महिलाओं की उम्र बढ़ती है, उनके शरीर में कई तरह के बदलाव होने लगते हैं. ऐसे में उन्हें हेल्थ चीजों का सेवन करना चाहिए. जिससे कि वह हल्दी रह सके. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि 50 से अधिक उम्र होने के बाद महिलाओं में पोषक तत्वों की कमी हो तो कमी होने लगती है और उनका शरीर कमजोर होने लगता है. इसका असर उनके शरीर बालों और त्वचा पर भी नजर आने लगता है.

50 की उम्र के बाद भी चाहिए खूबसूरत चेहरा ? तो महिलाएं रोज पिएं यह जूस, दूर रहेगी बीमारियां

50 साल के बाद महिलाओं को होने वाली समस्याएं -

50 की उम्र के बाद महिलाओं के चेहरे पर झुर्रियां, पैरों में दर्द, बालों का झड़ना, शरीर में खून की कमी, इम्यून सिस्टम का कमजोर होना, हड्डियों का कमजोर होना आदि जैसी समस्याएं देखने को मिलती है. ऐसे में इस उम्र की महिलाओं को अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने की खास जरूरत होती है. उन्हें अपने खाने में कुछ खास पोषक तत्वों को जरूर शामिल करना चाहिए.

50 उम्र पार करने वाली महिलाओं के लिए फायदेमंद फ्रूट जूस -

1.महिलाओं के लिए फायदेमंद है ब्रोकली और गाजर -

उम्र बढ़ने के साथ महिलाओं में मेनोपॉज की वजह से उनका मूड बार-बार स्विंग होता है और स्ट्रेस भी बढ़ता है. ऐसे में ब्रोकली और गाजर का जूस पीना बहुत फायदेमंद साबित होता है. इससे आपको तनाव कम करने में मदद मिलती है और आपका मूड भी फ्रेश रहता है. ब्रोकली और गाजर में विटामिन ए, सी, कैल्शियम, आयरन, जिंक और फाइबर अधिक मात्रा में मौजूद होता है, जो आपके पाचन तंत्र को सही रखता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है.

2.महिलाओं के लिए फायदेमंद है चुकंदर और सेब -

50 से अधिक उम्र की महिलाओं को अपनी डाइट में चुकंदर और सेब के जूस को जरूर शामिल कर लेना चाहिए. क्योंकि बढ़ती उम्र में चुकंदर और सेब खाने से कई तरह के फायदे मिलते हैं. सेब में विटामिन ए, सी, बी, पोटेशियम और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. जिससे ब्रेन में ब्लड सरकुलेशन सही तरीके से होता है और मेमोरी लॉस होने की समस्या से बचा जा सकता है. वहीं चुकंदर की बात करें, तो इसमें कैलोरी, कैल्शियम, आयरन और प्रोटीन अधिक मात्रा में पाए जाते हैं. इसका नियमित सेवन करने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है. यह जूस आप रोज सुबह ब्रेकफास्ट के बाद पी सकती हैं.

3.महिलाओं के लिए फायदेमंद है पालक और खीरा -

पूरे दिन एनर्जी बनाए रखने के लिए महिलाओं को अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर खीरा और पालक को जरूर शामिल करना चाहिए. पालक, खीरा का जूस पीने से शरीर पूरे दिन हाइड्रेटेड रहता है और काम करने की एनर्जी भी बनी रहती है. पालक में विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन और फाइबर पाए जाते हैं. वहीं खीरे में बहुत अधिक मात्रा में पानी मौजूद होता है. खीरा त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद साबित होता है. इसका जूस तैयार करने के लिए आप दोनों को अच्छी तरह से धोकर साफ कर ले, फिर इन्हें काटकर ब्लेंडर में डालकर इनका जूस बना ले. फिर सुबह या शाम दोनों वक्त इसका सेवन कर सकती हैं.

4.महिलाओं के लिए फायदेमंद है पपीता और अंगूर -

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि पपीता त्वचा और सेहत दोनों के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसके अलावा अंगूर का सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहता है और बीमारियां दूर रहती है. इसका सेवन करने से महिलाओं की त्वचा ग्लोइंग बनती है और पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है. यही वजह है कि 50 से अधिक उम्र की महिलाओं को पपीता और अंगूर का जूस जरूर पीना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments