इन बीमारियों से बचाता है चुकंदर का जूस, चेहरे पर आती है चमक, जानें इसके 6 जबरदस्त फायदे

कल्याण आयुर्वेद - हेल्दी रहने के लिए पोस्टिक आहारों का सेवन करने की सलाह दी जाती है. इन्हीं में से एक है चुकंदर का जूस. चुकंदर का जूस पीने से कई बीमारियां दूर हो जाती है. चुकंदर में सोडियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, सल्फर, क्लोरीन, आयोडीन, आयरन, विटामिन b1, B2 और विटामिन सी जैसे ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो अच्छी सेहत के लिए बहुत ही जरूरी माने जाते हैं. चुकंदर के जूस को सुपर जूस कहा जाता है. क्योंकि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी यह हमारी मदद करता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत ही जरूरी माने जाते हैं. अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं या फिर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है, तो चुकंदर का जूस सेवन करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा.

इन बीमारियों से बचाता है चुकंदर का जूस, चेहरे पर आती है चमक, जानें इसके 6 जबरदस्त फायदे

चुकन्दर के जूस के फायदे -

1.एनीमिया की शिकायत होने पर सुबह चुकंदर का जूस एक गिलास जरूर पीना चाहिए. अगर आप ऐसा लगातार एक महीने तक करते हैं, तो इससे एनीमिया की समस्या दूर हो जाती है और शरीर में खून बनना शुरू हो जाता है. जिससे शरीर में खून की कमी दूर हो जाती है.

2.यदि आप चुकंदर का जूस रोजाना पिए, तो यह आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद साबित होगा. दरअसल रोजाना नियमित रूप से चुकंदर का जूस पीने से चेहरे पर चमक आती है. साथ ही दाग धब्बे और पिंपल्स की शिकायत भी दूर हो जाती है.

3.चुकंदर विटामिन बी, विटामिन सी, फॉस्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट का बढ़िया स्रोत माना जाता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व खून साफ करने और शरीर में ऑक्सीजन को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं.

4.हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत वाले लोगों को चुकंदर और गाजर का जूस बनाकर पीना चाहिए. इससे शरीर को नेचुरल शुगर मिलती है और बीपी कंट्रोल में रहता है.

5.चुकंदर में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं, जो पेट को साफ रखने में मददगार साबित होते हैं. यही वजह है कि यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी जबरदस्त तरीके से बनाते हैं.

चुकंदर का जूस पीने का सही समय -

यदि आप वर्कआउट करते हैं, तो चुकंदर का जूस पीना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. वर्कआउट के बाद इसका सेवन करने से रिकवरी करने में मदद मिलती है. वर्क आउट शेषन के बीच भी आप इसका सेवन कर सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments