त्वचा को बनाना चाहते हैं ग्लोइंग ? तो इन चीजों को करें डाइट में शामिल, नहीं आने देगी बुढ़ापा

कल्याण आयुर्वेद - प्रदूषण और बिजी लाइफस्टाइल के चलते त्वचा पर पिंपल, एक्ने और ढीलापन आम बात हो गई है. ऐसे माहौल के बीच अगर 30 की उम्र का पड़ाव पार किया जाए, तो त्वचा की एक्स्ट्रा केयर करनी पड़ती है. क्योंकि उम्र के इस पड़ाव के दौरान त्वचा पर झुर्रियां आनी शुरू हो जाती है. हालांकि अगर आप एक हेल्दी लाइफ़स्टाइल और ब्यूटी रूटीन को फॉलो करते हैं, तो त्वचा को पहले की तरह ग्लोइंग और हेल्दी रखा जा सकता है.

त्वचा को बनाना चाहते हैं ग्लोइंग ? तो इन चीजों को करें डाइट में शामिल, नहीं आने देगी बुढ़ापा

चेहरे पर क्यों आने लगती है झुर्रियां -

हम देखते हैं कि भागदौड़ और बिजी शेड्यूल के कारण ज्यादातर लोग हेल्द डाइट और ब्यूटी रूटीन को फॉलो नहीं कर पाते हैं. लिहाजा उनके चेहरे और त्वचा पर झुर्रियां तथा अन्य समस्याएं पैदा होने लगती हैं. झुर्रियों की वजह से आप उम्र से पहले ही उम्र दराज नजर आने लगती हैं.

त्वचा के लिए फायदेमंद फूड्स -

1.एवोकाडो -

एवोकाडो नाम के फल में कई प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो एक एंटी एजिंग एजेंट की तरह काम करती है. एवोकाडो का सेवन करने से त्वचा पर नए सेल्स का निर्माण होता है.

2.टमाटर का सेवन करें -

टमाटर को सेहत के साथ ही त्वचा केयर में भी बेस्ट माना जाता है. टमाटर में मौजूद विटामिन सी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसे त्वचा पर लगाने से कॉलेजन का उत्पादन होता है, जो त्वचा की खूबसूरती के लिए बहुत ही जरूरी होती है. लिहाजा झुर्रियां नहीं आती है.

3.दही का सेवन करें -

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर आप 30 की उम्र में चेहरे पर झुरिया नहीं चाहते हैं, तो अपनी डाइट में दही को शामिल करें. इसमें मौजूद हेल्दी बैक्टीरिया त्वचा के टेक्सचर को इंप्रूव करने का काम करते हैं और त्वचा में लचीलापन भी आता है.

4.फिश का सेवन करें -

त्वचा के लिए विटामिन ई बहुत ही अच्छा माना जाता है और फिश में विटामिन ई की भरमार होती है. अगर आप नॉनवेज खाने के शौकीन हैं, तो हफ्ते में एक बार फिश जरूर खाएं. इसे खाने से एजिंग, लाइन्स जैसे झुर्रियां और फाइन लाइन्सस आदि आपके चेहरे से दूर रहेगी.

5.नट्स का सेवन करें -

नट्स में पाए जाने वाले ओमेगा3 फैटी एसिड सेहत ही नहीं त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमन्द होते हैं. यदि आप इनका सही मात्रा में सेवन करें, तो यह आपकी त्वचा पर झुर्रियां नहीं आने देता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइये और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments