चेहरे पर इस तरह लगाना शुरू कर दें सोयाबीन का तेल, मिलेगा जबरदस्त फायदा

कल्याण आयुर्वेद - सोयाबीन के फायदे तो आप सभी ने सुने होंगे. परंतु आज के पोस्ट में हम आपको सोयाबीन तेल के फायदे बताने जा रहे हैं. सोयाबीन में पाए जाने वाले गुण त्वचा को जवान बनाए रखने में मदद करते हैं. हम देखते हैं कि अधिकतर लोग सोयाबीन का तेल खाना पकाने के लिए इस्तेमाल करते हैं. परंतु क्या आप जानते हैं कि सोयाबीन तेल के इस्तेमाल से त्वचा और बालों की खूबसूरती को कई गुना तक बढ़ाया जा सकता है. इस तेल के इस्तेमाल से आप त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं. जैसे एक्स्ट्रा आयल, त्वचा का रूखापन, फाइनलाइन, झुर्रियां, एक्ने आदि से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं इसके फायदे और उपयोग करने का तरीका.

चेहरे पर इस तरह लगाना शुरू कर दें सोयाबीन का तेल, मिलेगा जबरदस्त फायदा

चेहरे पर सोयाबीन तेल लगाने के फायदे -

1.सूजन को कम करता है -

सोयाबीन तेल में न केवल एंटी ऑक्सीडेंट बल्कि विटामिन पाया जाता है, जो त्वचा के लिए एंटी इन्फ्लेमेटरी की तरह काम करता है. इससे त्वचा की रंगत में सुधार लाया जा सकता है.

2.त्वचा को कोमल बनाता है -

सोयाबीन तेल में नमी का अवरुद्ध करने का गुण पाया जाता है, जो त्वचा को कोमल और फ्लैक्सिबल बनाए रखने में मदद करता है.

3.त्वचा को हाइड्रेट रखता है -

सोयाबीन तेल आपकी त्वचा की गहराई तक पहुंचता है, जो त्वचा की नमी को बरकरार रखने में आपकी मदद करता है. सोयाबीन के तेल फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है.

4.त्वचा को रखता है सुरक्षित -

सोयाबीन तेल में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो आपकी त्वचा को सुरक्षित रखता है. साथ ही यह विटामिन ई, फैटी एसिड, लेसीथीन और जिलेटिन से समृद्ध होता है, जो कि त्वचा की कोशिकाओं को प्रदूषक को और विषाक्त पदार्थों से बचाने में मदद करते हैं.

इस्तेमाल करने का तरीका -

1.मॉइश्चराइजर की तरह करें इस्तेमाल -

इसका इस्तेमाल मॉइश्चराइजर के रूप में किया जा सकता है. इसके लिए अपनी हथेली पर दो से तीन बूंदे सोयाबीन तेल लें. अब इसे अपनी त्वचा पर अच्छी तरह से लगाएं. इसे आपको धोने की जरूरत नहीं है. इस तरह रोजाना त्वचा पर सोयाबीन तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह त्वचा को मॉइश्चराइज करता है और त्वचा को कोमल बनाए रखने में मदद करता है.

2.फेस पैक के रूप में -

सोयाबीन के तेल का इस्तेमाल आप फेस पैक के रूप में भी कर सकते हैं. खासतौर पर ड्राई स्किन की समस्या होने पर कॉफी और सोयाबीन तेल के मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं. करीब 20 मिनट तक रहने दे. उसके बाद सादे पानी से धो लें. इससे त्वचा की खूबसूरती बढ़ने लगती है.

इस बात का रखें खास ख्याल -

ध्यान रखें कि अगर आपको सोयाबीन से किसी भी तरह की एलर्जी है तो इसे चेहरे पर लगाने से बचें. अगर आप पहली बार सोयाबीन तेल लगाने जा रहे हैं, तो सबसे पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें और स्किन एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments