एक गाजर जड़ से मिटा देगी डार्क सर्कल, बदल देगी चेहरे की रंगत

कल्याण आयुर्वेद - आंखों के नीचे काले घेरे हो जाने की समस्या को डार्क सर्कल कहा जाता है, जो कि त्वचा की नमी खो जाने या डैमेज हो जाने की निशानी है. डार्क सर्कल आपकी आंखों की सुंदरता को छीन लेता है. लेकिन सिर्फ एक गाजर के इस्तेमाल से आप आंखों के नीचे डार्क सर्कल को दूर कर सकते हैं. जिसके बाद आपकी सूरत बदली हुई नजर आएगी और आंखें भी सुंदर दिखेंगी.

एक गाजर जड़ से मिटा देगी डार्क सर्कल, बदल देगी चेहरे की रंगत

डार्क सर्कल हटाने का घरेलू उपाय जाने से पहले हम जान लेते हैं कि काले घेरे क्यों होते हैं -

आंखों के नीचे काले घेरे क्यूँ होते हैं -

जैसा कि आपको बताया आंखों के आसपास की त्वचा डैमेज या अन हेल्थी होने के कारण डार्क सर्कल बनने लगते हैं. इनके पीछे यह कारण हो सकते हैं. जैसे तनाव, आई मेकअप, कम नींद लेना, हार्मोन में असंतुलन, खराब जीवनशैली, आंखें रगड़ना इत्यादि.

डार्क सर्कल हटाने का तरीका -

आंखों के नीचे डार्क सर्कल की समस्या है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए सिर्फ एक गाजर का इस्तेमाल करना है. क्योंकि गाजर के अंदर विटामिन पाया जाता है, जो आंखों के आसपास की त्वचा को टाइट करने और काले घेरे को कम करने में मदद करता है. गाजर के अंदर मौजूद गुण त्वचा को जवान और ग्लोइंग बनाने में काफी असरदार साबित होता है.

अन्य उपाय -

1.आलू का रस और दूध -

इसके लिए आपको सबसे पहले एक आलू को लेकर उसे कद्दूकस कर लेना है, अब आप कद्दूकस किए हुए आलू का रस निकाल लें. एक चम्मच आलू का रस ले और इसे बराबर मात्रा में ठंडे दूध में मिला ले. मिश्रण को कॉटन बॉल की मदद से आंखों के नीचे लगाएं. इसे 15 से 20 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें. काले घेरे हटाने के लिए इस उपाय को इस्तेमाल करने का यह सबसे बेहद आसान तरीका है.

2.बदाम का तेल और दूध -

इसके लिए बराबर मात्रा में ठंडे दूध में थोड़ा सा बादाम का तेल मिला ले एक साथ मिला है तैयार हुए इस मिश्रण को दो कॉटन बॉल्स मेड बाय कॉटन बॉल्स को आंखों पर इस तरह रखेगी डार्क सर्कल को कवर कर ले 15 से 20 मिनट के लिए इसे लगा रहने दें इसके बाद ताजे पानी से धो लें काले घेरे हटाने के लिए इस उपाय को दूध के साथ हर दूसरे दिन दोहरा सकते हैं

3.गुलाब जल और दूध -

ठंडा दूध और गुलाब जल को बराबर मात्रा में मिला लें. मिश्रण में दो कोटन पैड भिगोएँ. इन्हें अपनी आंखों के ऊपर अच्छी तरह से रख लें. इससे डार्क सर्कल को कवर कर लें. इसे 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. उसके बाद कॉटन पैड निकाले और ताजे पानी से आंखों को साफ कर लें. काले घेरे हटाने के लिए इस प्रक्रिया को दूध के साथ हफ्ते में तीन बार कर सकते हैं.

4.ठंडा दूध -

एक बाउल में थोड़ा ठंडा दूध ले और इसमें दो रुई के गीले भिगो दें. कॉटन बॉल्स कोआखों के ऊपर इस तरह रखे कि यह डार्क सर्कल को कवर कर ले. उसके बाद में इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें. उसके बाद कॉटन बॉल्स को हटा दें. ताकि पानी से धो ले और हर दिन तीन बार दोहरा सकते .हैं डार्क सर्कल हटाने के लिए दूध का इस्तेमाल करने का यह सबसे आसान तरीका है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments