बालों के झड़ने से हैं परेशान ? तो सिर में लगाएं नींबू से बना शैंपू, बाल हो जाएंगे मजबूत

कल्याण आयुर्वेद - भागदौड़ भरी जिंदगी और अनहेल्थी लाइफस्टाइल के प्रति बालों का झड़ना एक आम समस्या बनता जा रहा है. एक्सपर्ट कहते हैं कि रोजमर्रा की जिंदगी में काम की व्यस्तता के कारण पोषण युक्त आहार लेने से बाहर बालों में पोषण की कमी साफ नजर आती है. इसके अलावा तनाव बढ़ने और प्रदूषण जैसे कार्यों की वजह से बालों के झड़ने की समस्या बढ़ती जा रही है. जिन्हें हम अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं. जबकि कई बार केमिकल वाला प्रोडक्ट इस्तेमाल करने की वजह से बालों से जुड़ी समस्याएं होने लगती है. कुछ चीजें हैं जिनका इस्तेमाल करके आप घर पर नेचुरल शैम्पू बना सकते हैं. यह शैम्पू न केवल बालों के झड़ने की समस्या को कम करते हैं, बल्कि बालों को मुलायम और चमकदार भी बनाते हैं.

बालों के झड़ने से हैं परेशान ? तो सिर में लगाएं नींबू से बना शैंपू, बाल हो जाएंगे मजबूत

1.गुलाब और प्याज का शैंपू -

इसे बनाने के लिए एक मीडियम साइज प्याज को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें. अब प्याज के रस में 1 से 2 बड़ा चम्मच गुलाबजल मिलाएं. इसे हल्के हाथों से अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं. लगभग आधे घंटे के लिए ऐसे ही सूखने दें. उसके बाद बालों का टूटना कम होगा. साथ ही बालों में रूसी की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा.

2.आंवला और नींबू शैंपू -

सबसे पहले एक बड़ा चम्मच आंवला जूस और एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिला लें. इन दोनों चीजों को एक बाउल में डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें. अब इसे बालों पर लगाएं. 5 से 10 मिनट के बाद इसको ताजे पानी से धो लें. अगर आप नियमित तौर पर होममेड शैंपू का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपके बालों के टूटने कम करता है. क्योंकि नींबू और आंवला में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं जो बालों के झड़ने से रोकने के साथ-साथ रुसी खत्म करता है और बालों को काला व चमकदार बनाता है.

3.शिकाकाई और मेथी दाना -

इस शैम्पू को बनाने के लिए 10 ग्राम शिकाकाई, 10 ग्राम रीठा लें. अब 2 से 3 कप पानी और एक चम्मच मेथी के बीज लें. इन सभी चीजों को एक बाउल में डालकर 10 से 15 मिनट तक गैस पर पकाएं. ठंडा होने के बाद से छान लें और एक स्प्रे बोतल में भर लें. इसे हफ्ते में दो बार अपने बालों पर स्प्रे करें और 10 से 15 मिनट बाद धो लें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइये और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments