गर्मियों में खाना शुरु कर दें यह 1 चीज, ग्लो करने लगेगी त्वचा, चेहरे की 3 बड़ी परेशानियां हो जाएंगी दूर

कल्याण आयुर्वेद - इस खबर में हम आपके लिए खीरा खाने के फायदे लेकर आए हैं. खीरे को सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है. इसमें सूजन रोधी गुण पाए जाते हैं. इसके साथ ही कई एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं. खास बात यह है कि खीर विटामिन सी और फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह सभी पोषक  त्वचा की कई समस्याओं से बचाने में मददगार साबित होते हैं.

गर्मियों में खाना शुरु कर दें यह 1 चीज, ग्लो करने लगेगी त्वचा, चेहरे की 3 बड़ी परेशानियां हो जाएंगी दूर

खीरे में पाए जाने वाले पोषक तत्व -

गर्मियों की हिट और डिहाइड्रेशन से बचाने में मदद करते हैं, खीरे में anti-inflammatory, उनके साथ एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन, फोलिक एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को लाभ पहुंचाने में मदद करते हैं. गर्मियों के मौसम में खीरे को पैक के रूप में त्वचा पर लगाने से त्वचा को हेल्दी रखने में मदद मिलता है. लेकिन आप इसे डाइट में शामिल करके भी त्वचा को सनटैन, ड्राई स्किन से बचा सकते हैं.

खीरा का सेवन इन स्किन समस्याओं से बचाता है -

खीरा शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में मदद करता है. साथ ही त्वचा का खास ख्याल भी रखता है. हम सभी जानते हैं कि चेहरे पर होने वाले पिंपल्स ना केवल आपकी खूबसूरती को बिगाड़ने का काम करते हैं. बल्कि कई बार यह काफी तकलीफदेह भी हो जाते हैं. खीरे को डाइट में शामिल करके आप पिंपल, झुर्रियां और ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

1.झुर्रियों से छुटकारा -

खीरे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण झुर्रियों को दूर करने में मदद करते हैं. खीरे में विटामिन सी और फोलिक एसिड पाया जाता है, जो त्वचा को संक्रमण से बचाने में भी मददगार साबित होता है. इससे झुर्रियां दूर हो जाती है. जिससे त्वचा जवान दिखता है.

2.ड्राई स्किन से छुटकारा -

खीरे में लगभग 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है. इसके अलावा इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर और त्वचा को हेल्थी रखने में मददगार साबित होते हैं. यह ड्राई स्किन की समस्या को भी दूर करता है.

चेहरे पर खीरा लगाने का तरीका -

1.पहला तरीका -

आधा खीरा ले और उसे छीलकर ब्लेंड कर लें. अब इसे छानकर इसमें से रस निकाल लें. चेहरे को धोने के बाद खीरे का रस चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट के लिए छोड़ दें. उसके बाद ठंडे या गुनगुने पानी से चेहरे को धो कर सुखा लें. यह फेस पैक त्वचा को बरकरार रखने में मदद करता है और आपकी त्वचा पर झुर्रियां तथा ड्राई स्किन नहीं आने देता है.

2.दूसरा तरीका -

सबसे पहले आधा खीरा ले और उसे छीन कर ब्लेंड कर लें. अब इसे छानकर इसमें से रस निकाल लें. उसके बाद इसमें दो चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं और मिश्रण तैयार कर लें. इस मास्क के चेहरे की हल्के हाथों से मालिश करें. मालिश करने के बाद से 15 मिनट तक चेहरे पर ऐसे ही लगा रहने दें. उसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. रूखी त्वचा के लिए यह फेस मास्क बहुत ही फायदेमंद साबित होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ में चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments