सिर्फ 10 दिनों में शरीर बन जाएगा फौलादी, डाइट में शामिल कर लें ये 10 चीजें

कल्याण आयुर्वेद - कई लोग ऐसे होते हैं, जिनका शरीर बेहद पतला और कमजोर होता है और खाना खाने के बावजूद भी इन लोगों का वजन नहीं बढ़ता है और शरीर पर कोई असर नहीं पड़ता है. ऐसे लोग अपनी सेहत को लेकर काफी परेशान रहते हैं और अपना इलाज करवाने के लिए खूब पैसा करते हैं. इसके बावजूद भी उनके शरीर पर कोई खास असर नहीं पड़ता है. ऐसे लोगों को आज हम कुछ ऐसे आहार के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें खाने के बाद महज 10 दिनों में आपका शरीर कमजोर से ताकतवर बनने लगेगा.

सिर्फ 10 दिनों में शरीर बन जाएगा फौलादी, डाइट में शामिल कर लें ये 10 चीजें

तो आइए जानते हैं उन 10 चीजों के बारे में -

1.भीगे हुए चने -

सुबह खाली पेट भीगे हुए चने का पेड़ करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है सुबह के समय अगर आप नाश्ता नहीं कर पाते हैं तो आपको भीगे हुए चने खाने चाहिए इससे शरीर को अच्छी-खासी एनर्जी मिलती है

2.सोयाबीन -

सोयाबीन में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है अगर आप चाहते हैं की आपका शरीर मजबूत और ताकतवर बने तो आपको रोजाना सोयाबीन का सेवन करना चाहिए इससे आपके शरीर को जरूरी प्रोटीन मिलता है और आपकी सेहत बनती है

3.केले का सेवन करें -

वजन बढ़ाने में केला बहुत ही उपयोगी माना जाता है. आपने ऐसा भी लोगों को कहते सुना होगा कि केला खाने से वजन बढ़ता है. अगर आप अपने शरीर को जल्दी हेल्दी बनाना चाहते हैं, तो आपको अपनी डाइट में केले को जरूर शामिल करना चाहिए. इसके लिए आप हर रोज 2 से 4 केले जरूर खाएं. आप चाहे तो बनाना शेक बनाकर भी पी सकते हैं.

4.अरहर की दाल -

इस लिस्ट में दाल का नाम सुनकर शायद आपको हैरानी हो. परंतु आपको बता दें अरहर की दाल प्रोटीन से भरपूर होती है, जो हमारे शरीर को बलवान बनाती है और शरीर की कमजोरी को भी दूर करती है. आपको अपनी डाइट में अरहर की दाल को जरूर शामिल करना चाहिए.

5.चिकन -

अगर आप मांसाहारी हैं, तो आपको अपनी डाइट में चिकन को जरूर शामिल करना चाहिए. शरीर को तंदुरुस्त बनाने में चिकन बहुत मददगार साबित होता है, इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जिसे खाने से शरीर ताकतवर बनता है.

6.मछली -

अगर आपको चिकन खाना पसंद ना हो, तो आप मछली का सेवन कर सकते हैं. मछली भी प्रोटीन का एक अच्छा विकल्प है और इसे खाने से शरीर का विकास जल्दी होता है, यह शरीर को ताकतवर बनाता है.

7.उबले हुए अंडे -

शाकाहारी लोग भी अंडे का सेवन करते हैं. अगर आप उबले हुए अंडे रोजाना खाएंगे, तो इससे आपका शरीर हष्ट पुष्ट बन जाएगा. इसके लिए आप रोजाना उबले हुए दो अंडे खाए. नाश्ते में भी इसका सेवन कर सकते हैं.

8.दूध -

अगर आप रोजाना दूध पीते हैं, तो आपको इससे भरपूर मात्रा में एनर्जी मिलती है, जो सेहत को बढ़ाने में काफी मददगार साबित होता है. लोगों को दूध पीना कुछ खास पसंद नहीं होता है. परंतु दूध सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.

9.चुकंदर -

चुकंदर का सेवन करना कम ही लोग पसंद करते हैं. ज्यादातर लोग इसे सलाद के रूप में खाते हैं या फिर इसका जूस बनाकर पीते हैं. आपको बता दें रोजाना सेवन करने से आपका शरीर हेल्दी हो जाएगा. इसमें ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं. साथ ही यह शरीर में खून बनाने में भी मदद करता है.

10.उड़द की दाल -

अरहर की दाल के अलावा उड़द की दाल भी बहुत ही फायदेमंद होती है. यदि आप इसका सेवन रोजाना करेंगे तो इससे आपका शरीर फिट रहता है और शरीर की कमजोरी दूर होती है. इसके लिए आप पानी में भीगे हुए उड़द का सेवन करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments