रोजाना केवल 10 ग्राम खाएं यह चीज, पतली हो जाएगी कमर, जानें मोटापा घटाने के 4 रामबाण उपाय

कल्याण आयुर्वेद - पेट की चर्बी बढ़ने के कारण न केवल आपका शरीर फुला हुआ दिखने लगता है, बल्कि टाइप टू डायबिटीज, दिल की बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर समस्याओं का खतरा भी बढ़ जाता है. बेली फैट को कम करके पतली कमर पाने की चाहत हर किसी की है और इसके लिए सिर्फ 4 उपाय जरूरी है, जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं. बेली फैट को कम करने के लिए आपको रोजाना एक चीज को 10 ग्राम खाना है. इसके बारे में जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें और इसमें बताया जाने वाले उपाय को जरूर ट्राई करें.

रोजाना केवल 10 ग्राम खाएं यह चीज, पतली हो जाएगी कमर, जानें मोटापा घटाने के 4 रामबाण उपाय

तो आइए जानते हैं बैली फैट को कम करके पतली कमर पाने के 4 उपाय -

एक्सपर्ट का कहना है कि शारीरिक अंगों को सपोर्ट करने के लिए थोड़ा वेट होना जरूरी है. लेकिन जरूरत से ज्यादा फैट बीमारियों का घर बनता है. बैली फैट यानी पेट की चर्बी कम करने के लिए निम्नलिखित उपायों को अपनाया जा सकता है.

1.रोजाना 10 ग्राम फाइबर का सेवन करें -

एक्सपर्ट के मुताबिक जो लोग रोजाना 10 ग्राम सॉल्युबल फाइबर खाते हैं. वह अन्य किसी बदलाव के बिना भी बैली फैट को आसानी से कम कर सकते हैं. इसके लिए आप रोजाना दो से या एक कप हरी मटर का सेवन कर सकते हैं. ध्यान रखें कि कोई डाइट बैली फैट को चुटकियों में खत्म नहीं करता है. इसके लिए सही तरीका और सब्र होना जरूरी है. आपको यह उपाय रोजाना अपनाना होगा, तभी आपको फर्क नजर आएगा कुछ दिन तक इस उपाय को करके बैठ जाने से फायदा नहीं होगा.

2.रोजाना 20 मिनट तेजी से एक्सरसाइज करें -

अगर आप बैली फैट को कम करना चाहते हैं, तो आपको बता दें अपनी डाइट के साथ-साथ आपको अपने लाइफ स्टाइल में और भी कई बदलाव करने होंगे. आपको अपनी जीवनशैली में एक्सरसाइज को शामिल करना होगा. आपकी एक्सरसाइज ऐसी होनी चाहिए कि उससे पसीना आराम से निकल जाए और शरीर का अधिकतर हिस्सा काम करें. आप इसके लिए जुंबा, फुटबॉल, स्विमिंग या कार्डियो कर सकते हैं.

3. 7 से 8 घंटे रोजाना सोना -

वेट लोस के लिए भोजन के साथ-साथ नींद भी बहुत जरूरी होता है. कम नींद लेने की वजह से आपका मेटाबोलिज्म धीमा हो जाता है. जिससे शरीर पर तेजी से चर्बी बढ़ने लगता है. इसलिए रोजाना कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. पतली कमर पाने के लिए सिर्फ पर्याप्त नींद लेना काफी नहीं है, हालांकि यह बहुत महत्वपूर्ण है.

4.तनाव से बचें -

हर किसी की जिंदगी में तनाव है. कोई किसी बात को लेकर परेशान है. लेकिन बैली फैट कम करने के लिए आपको इस तनाव को लिमिट में रखना होगा. क्योंकि यह भी पेट की चर्बी को बढ़ाने का काम करता है. आप तनाव कम करने के लिए मेडिटेशन, योग और परिवारों के साथ समय बिताना या एक्सपर्ट की मदद ले सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और गलत भी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही इस चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments