ये 3 गलतियां बढ़ा देती है हाई ब्लड प्रेशर की समस्या, शराब पीना भी है शामिल

कल्याण आयुर्वेद - उच्च रक्तचाप या हाइपरटेंशन इन गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है. जिसे ह्रदय रोगों के प्रमुख कारणों में से एक माना जाता है. हाइपरटेंशन को ही उच्च रक्तचाप और हाई बीपी की समस्या भी कहा जाता है. इसमें धमनियों में रक्त का दबाव बढ़ जाता है. इस दबाव की वृद्धि से रक्त की धमनियों में रक्त प्रवाह बनाए रखने के लिए दिल को अधिक काम करने की जरूरत पड़ती है. जिसकी वजह से बाद में यह समस्या और बढ़ जाती है और दिल की बीमारी बन जाती है. सामान्य तौर पर जीवन शैली और आहार संबंधी गड़बड़ी के कारण हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत हो जाती है. जिसे कंट्रोल किया जाना बहुत आवश्यक माना जाता है. इसलिए समय रहते इसे कंट्रोल करना जरूरी है.

ये 3 गलतियां बढ़ा देती है हाई ब्लड प्रेशर की समस्या, शराब पीना भी है शामिल

उच्च रक्तचाप के कारण -

आपको बता दें उच्च रक्तचाप के कई कारण हो सकते हैं. जिनमें मोटापा, धूम्रपान, स्मोकिंग करना, शराब का सेवन करना और संतुलित आहार, नींद की कमी, तनाव में रहना, शारीरिक गतिविधि में कमी शामिल है.

हाइपरटेंशन की स्थिति में क्या करना चाहिए -

इस बारे में जानना बहुत आवश्यक है. आपकी छोटी-छोटी गलतियों की वजह से हाई ब्लड प्रेशर की यह समस्या लंबे समय तक बनी रह सकती है. कुछ गलतियां उच्च रक्तचाप की यह समस्या और भी ज्यादा बढ़ा सकती है.

1.नमक का ज्यादा सेवन करने से बचें -

नमक या विशेष रूप से नमक में पाया जाने वाला सोडियम उच्च रक्तचाप और हृदय रोग की समस्या को बढ़ाता है. नमक का अधिक सेवन रक्तचाप को बढ़ा देता है. वैसे तो शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने और काम करते रहने की शक्ति देने के लिए नमक की कुछ मात्रा महत्वपूर्ण है. लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन करना हाई बीपी की समस्या को बढ़ा सकता है. अगर आप इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको दिनभर में एक चम्मच से अधिक नमक का सेवन नहीं करना चाहिए.

2.फैट वाले खाद्य पदार्थों से परहेज करना भी है जरूरी -

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आपको फैट वाले खाद्य पदार्थों से परहेज करना बहुत जरूरी है. फूल फैट वाले दूध क्रीम, मक्खन, रेड मीट आदि में सेचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक पाई जाती है. इससे परहेज करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. सैचुरेटेड फैट ब्लड प्रेशर के साथ शरीर में कई अन्य समस्याओं के जोखिम को बढ़ा देता है. इसलिए इनका सेवन करने से आपको बचना चाहिए.

3.शराब पीने से बढ़ता है ब्लड प्रेशर -

जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या है, वह शराब से दूरी बना ले. साल 2017 में एक शोध किया गया था जिसमें यह पाया गया कि कम शराब पीने और लो ब्लड प्रेशर के बीच लिंक है. विशेषज्ञों के मुताबिक जिन लोगों को उच्च रक्तचाप की समस्या नहीं भी है. वह भी शराब से दूरी बनाकर भविष्य में इस जोखिम को कम कर सकते हैं. अल्कोहल रक्तचाप की दवाओं को बेअसर कर देता है. कुछ दवाओं के साथ इसका रिएक्शन भी हो जाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments