3 महीने में ही पेट हो जाएगा अंदर, बस फोलो करें ये टिप्स, फिर देखें कमाल

कल्याण आयुर्वेद - क्या आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं. अगर आपका जवाब हां है, तो यह खबर आपके काम आ सकती है. इस दौर में हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है. इसके लिए आपके पास एक मस्कुलर बॉडी होना बहुत जरूरी होता है. लेकिन हर किसी की यह ख्वाहिश पूरी नहीं होती है. वजन कम करने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जो बहुत ही मददगार होते हैं. चलिए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जिनको नियमित तौर पर अपनाकर आप लगभग 3 महीने के अंदर वजन कम कर सकते हैं.

3 महीने में ही पेट हो जाएगा अंदर, बस फोलो करें ये टिप्स, फिर देखें कमाल

1.पहली शर्त कैलोरी कम मात्रा में लें -

वजन घटाने के लिए सबसे पहली शर्त अपनी कैलोरी इनटेक को कम करने की जरूरत है. इसके लिए आप कम कैलोरी वाले फूड्स खाना शुरु कर दें. नाश्ते में और लंच में दाल रोटी, डिनर में हल्का भोजन करना चालू कर दें.

2.दूसरी बड़ी शर्त वर्कआउट करना है -

दूसरी शर्त यह है कि जब आप एक बार अपने प्रतिदिन की कैलोरी के सेवन की मात्रा जान लेते हैं, तो अब बारी है कि वर्कआउट शुरू करने या फिर फिर कुछ एक्टिविटीज में शामिल होने की. ऐसे में आप अपने लिए कुछ ऐसी एक्टिविटीज चुनें. जिसके कारण आपको काफी अच्छा महसूस हो. इसके लिए आप साइकिलिंग या फिर कोई खेल खेलना, अपने डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं.

3.तीसरी सर्त 10000 कदम पैदल चलें -

वेट लॉस जाने पर आगे बढ़ने के लिए आपको एक और अहम काम करना है. वह है रोज करीब 10000 कदम पैदल चलना होगा. यह एक बहुत ही सरल एक्सरसाइज है और इससे आपको रोजाना लगभग 400 से 500 कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है.

4.वजन कम करने के लिए फॉलो करें डाइट -

सुबह उठकर खाली पेट एक से दो गिलास पानी पीए. इससे मेटाबोलिज्म बढ़ता है. खाने से आधे घंटे पहले पेट भर पानी पीना चाहिए. इससे अधिक भोजन करने का मन नहीं करता है और आप कम खाते हैं. जिससे वजन कम करने में मदद मिलता है. ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो कि फाइबर से भरपूर हों क्यूंकि इससे पेट ज्यादा समय तक भरा हुआ रहता है और थोड़ी देर बाद भूख नहीं लगती है 

5.ज्यादा तेल मसाले वाली चीजें बर्गर, पिज़्ज़ा, पनीर आदि खाने से परहेज करें -

यह सभी वजन बढ़ाने का काम करती है और अनहेल्थी भी होती है. अगर आपके घर चार से पांच मंजिल में है तो लिफ्ट की जगह पैरों का इस्तेमाल करें. इससे वजन घटाने में मदद मिलती है. क्योंकि इससे आपका एक्सरसाइज हो जाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments