शहद में मिलाएं ये 3 चीजें, हफ्ते भर में पिघलने लगेगी कमर और जांघों की चर्बी

कल्याण आयुर्वेद - वजन कम करना कोई आसान काम नहीं है. इसके लिए जिम में कड़ी मेहनत करनी पड़ती है और हेल्दी डाइट भी लेनी पड़ती है. अगर आपके पास इन दोनों के लिए समय नहीं है, तो आप शहद के जरिए भी पूरे शरीर का वजन कम कर सकते हैं और वह भी बिना किसी साइड इफेक्ट के वजन घटाने के अलावा शहद खाने से सेहत को अनगिनत फायदे मिलते हैं, शहद स्वाद, औषधीय, एंटीबैक्टीरियल गुण के अलावा फिटनेस में सुधार करने के लिए भी जाना जाता है. ऐसा माना जाता है कि वजन घटाने का यह बेस्ट तरीका है. शहद में गुण पये जाते है जो पेट को कम करने में सहायक होता है. यह लीवर को ग्लूकोस बनाने के लिए इंधन का काम करता है. यह ग्लूकोस दिमाग में शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद करता है और इसे फैट बर्न करने वाले हार्मोन को छोड़ने के लिए मजबूत करता है.


शहद में मिलाएं ये 3 चीजें, हफ्ते भर में पिघलने लगेगी कमर और जांघों की चर्बी

बेशक शहद में चीनी होती है. लेकिन रिफाइंड शुगर की तुलना में शहद में फायदेमंद विटामिन और मिनरल्स भी पाए जाते हैं. इसके विपरित रिफाइंड शुगर को कैलोरी माना जाता है. जिसका अर्थ है कि इसे खाने से कोई फायदा नहीं है. इसके विपरित शहद विभिन्न पोषक तत्वों का भंडार है, जो वजन घटाने के लिए बेहतर विकल्प माना जाता है.

वजन घटाने के लिए शहद का इस्तेमाल कैसे करें -

अधिकतर लोग चाय या कॉफी में चीनी मिलाकर पीना पसंद करते हैं. इससे आपकी सेहत को धीरे-धीरे कई नुकसान हो सकते हैं. अगर आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं, तो आपको अपनी डाइट में चीनी की बजाए शहद का इस्तेमाल करना चाहिए. अगर आप अपनी चाय या अन्य मीठी खाने-पीने की आदतों में शहद का इस्तेमाल करें, तो यह वजन को घटाने में काफी मददगार होगा. सोने से पहले एक चम्मच शहद का सेवन करना वजन घटाने का एक प्रभावी तरीका होता है. ऐसा करने से आपकी नींद के शुरुआती घंटों में शरीर को अधिक वसा दिलाने में मदद मिलेगी.

1.वजन घटाने के लिए शहद और दालचीनी -

दालचीनी एक ऐसा मसाला है, जो खाने को स्वाद तो देता ही है, बल्कि भोजन को पौष्टिक भी बनाता है. वजन घटाने के लिए दालचीनी और शहद का इस्तेमाल करना बेहतर तरीकों में से एक है. इसके लिए आप रोजाना की गिनती के प्याले में आधा चम्मच दालचीनी के साथ एक चम्मच शहद मिला सकते हैं. इस मिश्रण से आपका मेटाबोलिज्म मजबूत बनता है और आपको पूरी एनर्जी मिलती है.

2.वजन घटाने के लिए शहद और नींबू -

इस मिश्रण को वजन घटाने के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है. आप रोजाना सुबह आधा एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच शहद और आधे नींबू का रस मिलाकर भी पि सकते हैं. इससे शरीर को डेटोक्स करने और अंगों को सक्रिय करने में मदद मिलती है. आप पूरे दिन कम फूला हुआ और अधिक सक्रिय महसूस करते हैं. आप इसे पूरा दिन ले सकते हैं, यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करेगा.

3.वजन घटाने के लिए शहद और लहसुन -

वजन घटाने के लिए लहसुन और शहद का मिश्रण आपके शरीर को स्वस्थ और फिट रखने का एक बेहतर तरीका है. सुबह सबसे पहले एक चम्मच शहद के साथ कच्चे लहसुन का सेवन करने से डिटॉक्सिफिकेशन और पाचन में सुधार आता है. यह मिश्रन इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है. साथ ही तनाव, हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments