इस 3 गलतियों से बाल झड़-झड़ के हो जाएंगे पतले, कभी ना करें ऐसी लापरवाही

कल्याण आयुर्वेद - हर कोई चाहता है कि उसके बाल सुंदर, लंबे और घने बने रहे. लेकिन लोग अपने बालों के पतले होने की समस्या और उनके झड़ने की समस्या से काफी परेशान रहते हैं. उन्हें पता ही नहीं चलता है कि किन गलतियों के कारण उनके बाल पतले होते जा रहे हैं. आज का हमारा लेख खुद ही गलतियों पर है. आज हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे कि किन गलतियों की वजह से बाल पतले हो जाते हैं और झड़ना शुरू कर देते हैं.

इस 3 गलतियों से बाल झड़-झड़ के हो जाएंगे पतले, कभी ना करें ऐसी लापरवाही

इन गलतियों से बाल होते हैं पतले -

1.हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना -

हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना बालों के लिए नुकसानदायक होता है. क्योंकि इनमें केमिकल होते हैं, जो बाल खराब कर देते हैं. आजकल महिलाएं तरह-तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती है. जिसके कारण बाल ना केवल डैमेज हो जाते हैं बल्कि पतले होने के साथ-साथ झड़ने भी शुरू हो जाते हैं. इसलिए इस गलती से बचना चाहिए. आप को जितना हो सके घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करना चाहिए. आप घर पर हेयर पैक बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं.

2.ज्यादा शैंपू इस्तेमाल करना -

कुछ लोगों को लगता है कि अगर वह थोड़ा ज्यादा शैंपू का इस्तेमाल करें, तो बाल पूरी अच्छी तरह से साफ हो जाएंगे. जबकि ऐसा नहीं होता है, शैंपू में भी केमिकल होता है. अगर आप शैंपू का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं तो इससे भी बाल झड़ने लगते हैं. जिसकी वजह से बालों का वॉल्यूम कम होता जाता है और आपके बाल पतले हो जाते हैं. आपको बता दें 1 सप्ताह में आपको कम से कम 2 से 3 बार ही बालों में शैंपू करना चाहिए.

3.विटामिन डी की कमी -

महिलाओं को धूप लेनी चाहिए. लेकिन उचित मात्रा में धूप न लेने के कारण शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है. जिसके कारण बाल झड़ने लगते हैं और पतले हो जाते हैं. जब खाने में जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो जाती है तो इसका असर सेहत के साथ-साथ बालों और त्वचा पर भी पड़ता है. अक्सर महिलाएं अपने वेट को लेकर काफी कॉन्शियस रहती है, जिसकी वजह से वह जरूरी पोषक तत्वों को भी अपने डाइट से निकाल देती है. जिसका प्रभाव उनके बालों पर भी पड़ता है और इससे बाल झड़ने लगते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही इस चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments