ये 4 चीजें चेहरे पर लगाने से झाइयां हो जाएंगी दूर, मिलेगा कमाल का निखार

कल्याण आयुर्वेद - पहले यह माना जाता था कि झाइयां बढ़ती उम्र की निशानी है. लेकिन कई लोगों में यह समस्या कम उम्र में ही देखने को मिल रही है. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. जैसे गलत लाइफ़स्टाइल, उल्टा सीधा खानपान आदि. इसके अलावा प्रदूषण के साथ-साथ सन बर्न और हार्मोनल बदलाव के कारण भी यह समस्या देखने को मिलती है. अगर आप भी चेहरे पर मौजूद झाइयों से परेशान हैं, तो ये खबर आपके काम आ सकती है. नीचे झाइयों से छुटकारा दिलाने वाले उपाय बताने जा रहे हैं.

ये 4 चीजें चेहरे पर लगाने से झाइयां हो जाएंगी दूर, मिलेगा कमाल का निखार

1.नींबू से दूर करें झाइयां

एक नींबू का रस कटोरी में निकालें और इसमें शहद मिला लें. इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए ऐसा ही लगा रहने दें और गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें. इसे तब तक लगाए, जब तक की झाइयां कम ना हो जाए. आप इसे दिन में दो बार लगा सकते हैं. नींबू के रस में ब्लीचिंग के प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं. शहद मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है. यह दोनों मिलकर झाइयों का इलाज करते हैं.

2.आलू का करें इस्तेमाल -

एक कच्चे आलू को आधा काट लें. कटे हुए हिस्से पर कुछ बूंद पानी की डालें. आलू को सर्कुलर मोशन में अपने चेहरे पर रगड़े. 10 मिनट छोड़ने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें. 1 महीने तक इसे दिन में दो से तीन बार चेहरे पर लगाते रहे. ऐसा करने से आपके चेहरे की झाइयां दूर हो जाएंगी.

3.प्याज से दूर करे झाइयां -

सबसे पहले आप प्याज को टुकड़ों में काट लें. प्याज के टुकड़े को झाइयों वाले भाग पर रगड़े. 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें. प्याज का रस भी चेहरे पर लगाने से लाभ मिलता है, जब चेहरा साफ ना दिखे तब यह उपाय करती रहे. इसे दिन में दो बार लगाने से लाभ मिलता है. प्याज में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो पिगमेंटेशन दूर करने में मदद करते हैं.

4.एलोवेरा जेल से दूर करें झाइयां -

सबसे पहले एलोवेरा का पल्प निकाल ले और उसमें नींबू की कुछ बूंदे मिलाएं और चेहरे को पहले ठीक से साफ़ कर लें और इसे चेहरे पर लगा लें. इसके बाद चेहरे पर सरकुलेशन मोशन में मसाज करते रहे. इसके रेगुलर इस्तेमाल से कुछ दिनों में चेहरे पर झाइयां कम होनी शुरू हो जाएंगी.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक व शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments