सिर में लगाएं किचन में रखी ये 4 चीजें, झड़ते बालों की समस्या हो जाएगी दूर

कल्याण आयुर्वेद - अगर आपके बाल भी झड़ते हैं तो यह खबर आपके काम आ सकते हैं. एक्सपर्ट कहते हैं कि बाल झड़ने के यूं तो कई कारण होते हैं. लेकिन सबसे बड़ी वजह बिगड़ती लाइफस्टाइल और तनाव को माना जाता है. शरीर में पोषक तत्वों की कमी और खराब खान-पान का असर भी बालों पर पड़ता है. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर समय रहते ही बालों के झड़ने की इस समस्या पर ध्यान ना दिया जाए, तो यह समस्या दिन पर दिन बढ़ती जाती है. यहां तक कि आप गंजेपन के शिकार भी हो सकते हैं.

सिर में लगाएं किचन में रखी ये 4 चीजें, झड़ते बालों की समस्या हो जाएगी दूर

बाल झड़ने के सामान्य कारण -

बाल झड़ने के सामान्य कारणों में तनाव, शरीर में पोषक तत्वों की कमी, एनीमिया, मेनोपोज, प्रेगनेंसी और बर्थ कंट्रोल दवाओं का इस्तेमाल करना, थायराइड की समस्या होना आदि शामिल है.

झड़ते बालों को रोकने के लिए घरेलू नुस्खे -

1.बालों के लिए फायदेमंद है मेथी -

मेथी के दानों को पानी में रात भर भिगोकर छोड़ दे. अगले दिन मेथी के दानों को ग्राइंड कर लें. इसमें एक चम्मच नींबू का रस और नारियल का तेल मिलाए. इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर लगा लें. इसे सूखने तक बालों पर ऐसे ही लगा रहने दें. इसके बाद पानी से बालों को धो लें. आपको चंद दिनों में असर दिखने लगेगा. मेथी हेयर फॉल को कंट्रोल करने में असरदार होता है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो बालों के विकास को बढ़ाने में मदद करते हैं.

2.बालों के लिए फायदेमंद है आंवला -

आंवले के पाउडर में शिकाकाई, रीठा डालकर उसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और सूखने तक ऐसे ही छोड़ दें. उसके बाद बालों को पानी से धो ले. कुछ दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा. आंवला से बालों को झड़ने की समस्या को दूर किया जा सकता है. यह न केवल बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है. बल्कि बालों को मजबूती भी देने का काम करता है.

3.बालों के लिए फायदेमंद है एलोवेरा -

एलोवेरा की पत्तियों को बीच से काटकर उसके गूदे को निकाले और उसे गूदे को बालों की जड़ों में लगाकर अच्छी तरह से मसाज करें. करीब आधे घंटे ऐसे ही छोड़ दें. उसके बाद पानी से धो लें. हेयर फॉल में कुछ ही दिनों में राहत मिलेगी. एलोवेरा भी हेयर फॉल को कंट्रोल करने में मददगार साबित होगा.

4.बालों के लिए फायदेमंद है प्याज का रस -

प्याज के रस को पीसकर उसका रस निकाल लें. बालों की जड़ों में लगाकर अच्छी तरह से मसाज करें. करीब आधे घंटे के बाद बालों को साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपको हेयर फॉल से बहुत राहत मिलेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो एक पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ में चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद. 

Post a Comment

0 Comments