पूरी मेहनत के बाद भी इन 4 वजहों से कम नहीं होता वजन, कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलतियां, अभी जानें

कल्याण आयुर्वेद - अगर आप वजन कम करना चाहते हैं और इसके लिए जी जान से मेहनत कर रहे हैं. इसके बाद भी आपका मोटापा कम नहीं हो पा रहा है, तो यह खबर आपके काम की है. हम देखते हैं कि वजन कम करने के लिए ज्यादातर लोग डाइटिंग, हेवी वर्क आउट, योग या फिर इंटरमिटेंट फास्टिंग जैसी चीजों को भी फॉलो करते हैं. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि इन सभी चीजों को रेगुलर फॉलो करने के बावजूद भी उनका वजन कम नहीं हो पाता है. ऐसा कुछ करने के बाद वजन कम होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. जिनके बारे में लोगों को सही तरीके से जानकारी नहीं होती है. इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे कारणों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो वजन घटाने में बाधा बनते हैं.

पूरी मेहनत के बाद भी इन 4 वजहों से कम नहीं होता वजन, कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलतियां, अभी जानें

1.ज्यादा वक्त एक जगह पर बैठकर काम करना -

जो लोग दिन में ज्यादा वक्त तक बैठकर काम करते हैं. उनका वजन जल्दी बढ़ जाता है. एक जगह घंटे बैठकर काम करने वालों का वजन जल्दी कम नहीं हो पाता है. अगर आप भी पूरा दिन बैठकर काम करते हैं तो काम के बीच में ब्रेक लेना शुरू कर दें. आपको असर दिखने लगेगा.

2.पानी का कम सेवन करना -

आजकल आधुनिक जीवन शैली में लोग पानी पीने से ज्यादा सोडा, ड्रिंक, जूस, कॉफी, चाय आदि जैसी चीजों का सेवन करना पसंद करते हैं. इन सभी ड्रिंक में शुगर का स्तर काफी ज्यादा पाया जाता है, जो मोटापे का कारण बनता है. जबकि वजन को घटाने के लिए आपको दिन भर में कम से कम 6 से 8 गिलास पानी जरूर मिलना चाहिए. यह बहुत ही जरूरी होता है तभी वजन कम हो पाता है. अगर आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो आपको अपने डाइट में पानी पर ध्यान देना चाहिए.

3.शरीर में पोषक तत्वों की कमी -

अगर शरीर में विटामिन सी और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों की कमी हो जाए, तो लोग मोटापे का शिकार होने लगते हैं. कई लोग सिर्फ कैलोरी बर्न करने में अपना समय बर्बाद कर देते हैं. ऐसा करना गलत है. आपको अपनी डाइट का पूरा ध्यान रखने की जरूरत होती है.

4.नींद की कमी -

पर्याप्त नींद लेना सेहत के लिए बहुत ही जरूरी माना जाता है. कई स्टडी में यह पाया गया है कि नींद की कमी के कारण भी मोटापा बढ़ता है. इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो दिन भर में कम से कम 8 घंटे के लिए जरूर लेनी चाहिए.

डाइटिशियन से करें सम्पर्क -

वजन कम करने की कोशिश के बाद भी अगर आपका वजन कम नहीं हो पा रहा है, तो तुरंत आपको डाइटिशियन की राय लेनी चाहिए. वह आपको डाइट को लेकर अच्छी तरीके से गाइड करते हैं. ताकि आप वजन नियंत्रित रख सके और आप किसी बीमारी के शिकार ना हो. दरअसल कई बार बीमारी की वजह से भी वजन कम नहीं हो पाता है. इसलिए अगर आप सारी कोशिशों के बाद भी वजन कम नहीं कर पा रहे हैं, तो डाइटिशियन से संपर्क करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments