दिल की बीमारियों से बचाती है स्ट्रॉबेरी, जानें इसके 5 जबरदस्त फायदे

कल्याण आयुर्वेद - स्ट्रॉबेरी नाम का फल दिखने में जितना आकर्षक होता है, खाने में उतना ही स्वादिष्ट और फायदेमंद भी होता है. इसका खट्टा मीठा स्वाद ज्यादातर लोगों को बहुत पसंद होता है. इसका सेवन हमें कई समस्याओं से बचाता है. स्ट्रॉबेरी कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है. यह वजन कम करने से लेकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाने में भी मदद करती है. अगर आप स्ट्रॉबेरी खाना पसंद करते हैं, तो आज के इस पोस्ट में हम आपको इसके फायदे बताने जा रहे हैं.

दिल की बीमारियों से बचाती है स्ट्रॉबेरी, जानें इसके 5 जबरदस्त फायदे

स्ट्रॉबेरी के पोषक तत्व -

आपको बता दें स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, anti-inflammatory, फॉलेट, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे ढेरों पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. यह वजन को कम करने से लेकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाने में भी मदद करते हैं.

तो चलिए जानते हैं स्ट्रॉबरी सेवन करने के फायदे -

1.सबसे पहले आपको बता दें कि स्ट्रॉबेरी एक ऐसा फल है, जो आपको कैंसर जैसी जानलेवा और खतरनाक बीमारी से बचाता है. स्ट्रॉबेरी में कैंसर थैरेपीयूटिक और कैंसर प्रीवेंटिव गुण पाए जाते हैं, जो आपको कैंसर से बचाने में मदद करते हैं और कैंसर से लड़ने की क्षमता बढ़ाते हैं.

2.स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपके दांतों के पीलेपन को दूर करता है. साथ ही उनमें एंजाइमों को बनने से रोकता है. इसके साथ ही आपको बता दें कि विटामिन सी हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. यानि कि हमारी इम्यूनिटी बढ़ती है. जिससे कि हम बीमारियों से बचे रहते हैं और कोई भी बीमारी होने का खतरा कम रहता है.

3.स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी के अलावा कोटेशन भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. आपको बता दें कोटेशन हमारे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक होता है. इसलिए जिन लोगों को हाय ब्लड प्रेशर की समस्या उन्हें अपनी डाइट में स्ट्रॉबेरी को जरूर शामिल करना चाहिए. यह उनके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

4.स्ट्रॉबेरी हमारे सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. आपको बता दें अगर आप स्ट्रॉबेरी का सेवन करते हैं तो यह आपके दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. दरअसल स्ट्रॉबेरी ऐसे कंपाउंड से भरपूर होते हैं. यह योगिक आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है. दिल से जुड़ी कोई भी समस्या है तो आपको अपनी डाइट में स्ट्रॉबेरी को अवश्य शामिल करना चाहिए.

5.स्ट्रॉबेरी आपको वजन घटाने में भी मदद करते हैं. स्ट्रॉबेरी फाइबर के साथ-साथ कई ऐसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो वजन कम करने में मदद करते हैं. साथ ही आपको बता दें इसमें पानी की भी अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है, जो वजन घटाने में बहुत मददगार साबित होता है. आप स्ट्रॉबेरी का सेवन कर सकते हैं. नाश्ते में स्ट्रॉबेरी शामिल करके आप वजन को काफी हद तक कम कर सकते हैं.

इस तरह करें स्ट्रॉबेरी का सेवन -

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि किसी भी चीज का सही लाभ पाने के लिए जरूरी है कि आप उसका सेवन सही मात्रा में सही समय और सही तरीके से करें. आपको बता दें स्ट्रॉबेरी को आप सलाद या फिर दही के साथ खाए. यह ज्यादा फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा इन्हें नाश्ते के वक्त कॉर्न या ओट्स में भी डालकर खा सकते हैं. अगर आप नाश्ते के वक्त इसका सेवन करते हैं तो यह ज्यादा फायदेमंद होते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments