इस समस्या का अंत कर देगा पानी, सिर्फ 5 कप पीने से मिलेगा फायदा

कल्याण आयुर्वेद - पानी शरीर के लिए कितना जरूरी होता है. आप इसका अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं, कि शरीर का करीब 60% हिस्से में केवल पानी है. अब एक शोध में सामने आया है कि पानी पीने से एंग्जायटी की समस्या खत्म की जा सकती है. जिसके लिए आपको रोजाना केवल पांच कप या उससे ज्यादा पानी पीना चाहिए. ऐसा हाल ही में हुई स्टडी में सामने आया है.

इस समस्या का अंत कर देगा पानी, सिर्फ 5 कप पीने से मिलेगा फायदा

पानी पीने से खत्म हो सकती है एंग्जाइटी -

एक रिसर्च के अनुसार दिमाग में पानी की कमी जानी डिहाइड्रेशन के कारण एंग्जाइटी, डिप्रेशन, गुस्सा, तनाव आदि मानसिक समस्याएं बढ़ने लगती है. वही शोध में देखा गया कि जो लोग रोजाना पांच कप या उससे अधिक पानी पीते हैं. उनमें एंजायटी, डिप्रैशन का खतरा कम हो जाता है और वह ज्यादा खुश महसूस करते हैं.

दिमाग के लिए क्यों जरूरी है पर्याप्त पानी पीना -

हमारे दिमाग के करीब 75% तक यानी 30 यूज पानी से बने होते हैं. इस कारण दिमाग द्वारा एनर्जी बनाने और ब्रेन स्ट्रक्चर को सही बनाए रखने के लिए पानी पीना बहुत ही जरूरी माना जाता है. पानी की कमी या डिहाइड्रेशन से दिमाग में मौजूद से सही तरीके से काम नहीं कर पाते हैं और किसी भी काम को करने में परेशानी महसूस होती है. डिहाइड्रेशन के कारण मूड भी प्रभावित होता है और आपका व्यवहार गुस्सैल, निराशावादी बन सकता है. क्योंकि पानी की कमी से हैप्पी हार्मोन सेरोटोनिन का उत्पादन करने वाले केमिकल की मदद लेना मुश्किल हो जाता है.

अगर आप भरपूर मात्रा में पानी पीते हैं, तो यह अपने आप ही कई समस्याओं को दूर कर सकता है. क्योंकि हमारे शरीर में पानी की कमी होने पर हमें कई तरह की समस्याएं होने लगती है. इतना ही नहीं अगर आप भरपूर मात्रा में पानी पीते हैं, तो इससे आपका पाचन तंत्र भी सही रहता है. साथ ही मोटापे की समस्या नहीं होती है और पेट से जुड़ी समस्याएं भी दूर रहती है.

सही मात्रा में पानी पीना हमारी सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. अगर आप रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी पीते हैं, तो यह आपकी त्वचा को बहुत फायदे देता है. इससे त्वचा पर ग्लो आने लगता है. कई लोगों को लगता है कि यह झूठी बात है. परंतु ऐसा नहीं है. अगर आप लगातार रोजाना ऐसा करते हैं, तो आपकी त्वचा में फर्क महसूस होने लगेगा. यह आपकी तरफ त्वचा पर होने वाले मुहांसों को भी रोकता है और त्वचा पर चमक लाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments