बढ़ती उम्र को यहीं रोक देंगे ये 5 टिप्स, कम उम्र में नहीं दिखेंगे बूढ़े

कल्याण आयुर्वेद - हर कोई चाहता है कि वह लंबे समय तक सुंदर और जवान दिखता रहे, लेकिन गलत लाइफस्टाइल के कारण कुछ लोग कम उम्र में ही उम्र दराज दिखने लगते हैं. दरअसल इसके पीछे का कारण त्वचा और शरीर के अंदर हो रही गड़बड़ी है. इस गड़बड़ी को ठीक करने के लिए आपको पांच anti-aging टिप्स अपनाने चाहिए. जिसको आज हम इस पोस्ट में बताने जा रहे हैं. यह आपकी उम्र को यहीं रोक देंगे और आप कम उम्र में बूढ़े नहीं हो पाएंगे.

बढ़ती उम्र को यहीं रोक देंगे ये 5 टिप्स, कम उम्र में नहीं दिखेंगे बूढ़े

कम उम्र में बुढा होने से रोकने वाले पांच एंटी एजिंग टिप्स -

निचे कम उम्र में बुढा होने से रोकने वाले पांच एंटी एजिंग टिप्स बताए जा रहे हैं, जो स्किन को पोषण देने और दुष्प्रभाव से बचाने में मदद करते हैं. आइए जानते हैं कि यह स्किन केयर टिप्स कैसे कम उम्र में बूढ़ा होने से बचाते हैं.

1.माइल्ड फेस वॉश का इस्तेमाल करें -

चेहरे की गंदगी, धूल मिट्टी, अतिरिक्त तेल से फ्री रखना अच्छी बात है. लेकिन इसके लिए हाई या केमिकल युक्त फेस वॉश का इस्तेमाल करना सही नहीं है. क्योंकि यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा कर समय से पहले बुढा कर सकती है. इसके लिए आप माइल्ड फेस वॉश का इस्तेमाल करें, जो त्वचा पर मुलायम हो और पोषण भी दे.

2.रेटिनोइड क्रीम का इस्तेमाल करें -

गलत जीवनशैली या उम्र बढ़ने के साथ त्वचा ढीली और बेजान होने लगती है. क्योंकि शरीर के अंदर से कॉलेजन प्रोटीन कम होने लगता है. त्वचा में कॉलेजन का लेवल सही रखने के लिए रेटिनोइड क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए. आपको बता दें कि विटामिन ए को ही रेतिनोइड कहा जाता है. जिसके बारे में आप क्रीम के पैकेट पर जानकारी पा सकते हैं.

3.एसपीएफ युक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें -

धूप के कारण त्वचा डैमेज होने लगती है. जिसके कारण त्वचा की रंगत भी बिगड़ जाती है. इस समस्या से बचने के लिए आप एसपीएफ युक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें, जो कि आपको धूप से बचाने में मदद करता है.

4.अपने खान-पान पर ध्यान दें -

त्वचा को जवान रखने के लिए एंटी एजिंग टिप्स में अपने खान-पान पर ध्यान रखना बहुत ही जरूरी होता है. आप ऐसे किसी चीज का सेवन ना करें, जो त्वचा से नमी छीनकर उसे ड्राई बनाती है, बल्कि विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर भोजन करें.

5.हफ्ते में एक बार एक्सफोलिएटर करें -

हमारी त्वचा हर 28 दिनों में नई परत बना लेती है. जिसके बाद पुरानी परत ऊपर से त्वचा पर ही जम जाती है और त्वचा के रोम छिद्रों को बंद कर देती है. इसके कारण चेहरे पर मुंहासे, ब्लैकहेड आदि समस्याएं होने लगती है. आप उन समस्याओं को दूर करने और रंगत को निखारने के लिए हफ्ते में एक बार स्क्रब जरूर करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments