ये 5 चीजें से पाचन तंत्र को बना देंगे मजबूत, नहीं होगी अपच, गैस और कब्ज की समस्या

कल्याण आयुर्वेद - कहा जाता है कि जितना मजबूत आपका पाचन तंत्र होगा, उतना हीं आप स्वस्थ और फिट रहेंगे. अगर आप कब्ज या फिर पेट में बनने वाली गैस की समस्या से परेशान रहते हैं, तो यह खराब पाचन के संकेत होते हैं. जल्दी पाचन तंत्र को बनाए रखना बहुत ही कठिन काम होता है. ऐसी कई चीजें हैं, जो सीधे तौर पर पाचन को प्रभावित करती है. जैसे उल्टा सीधा खान पान, खराब लाइफस्टाइल, नींद न लेना, पाचन तंत्र को कैसे मजबूत बना सकते हैं. आइए जानते हैं.

ये 5 चीजें से पाचन तंत्र को बना देंगे मजबूत, नहीं होगी अपच, गैस और कब्ज की समस्या

पाचन खराब होने से होती है यह समस्या -

शरीर के संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए पाचन का ठीक रहना बहुत जरूरी होता है. पाचन की समस्या होने के कारण लोगों को अपच, कब्ज और गैस जैसी दिक्कतें होने लगती है. बेहतर पाचन के लिए आपको डाइट बैलेंस करना जरूरी है. इस खबर में हम आपके लिए कुछ ऐसे फूड्स लेकर आए हैं, जो पाचन को बेहतर बना सकते हैं. आप इन फूड्स को ब्रेकफास्ट में जरूर शामिल करें.

पाचन को सही रखने वाले फूड -

1.शहद नींबू का सेवन -

गर्म पानी के साथ में शहद और नींबू का सेवन करना पाचन और इम्युनिटी दोनों इसे सुबह सुबह खाली पेट खाने से आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है. लिहाजा वजन कम करने में मदद मिलती है.

2.पपीता -

पपीता हेल्दी और आपके लिए दिन की शुरुआत करने के लिए एकदम सही भोजन है. ब्रेकफास्ट में पपीते का सेवन करने से पूरे दिन पाचन क्रिया को बढ़ावा देने में मदद करता है. क्योंकि इसमें मौजूद गुण एक पाचक एंजाइम होता है, जो पाचन को बढ़ाता है.

3.शहद -

शहद भी पाचन तंत्र के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. यह विटामिन ए, सी से भरपूर होता है और इसमें कई खनिज और पोटेशियम पाए जाते हैं. फाइबर से भरपूर होने के कारण यह हेल्दी पाचन तंत्र को बनाए रखने में मदद करता है.

4.खीरा -

खीरा में  एक ऐसा एंजाइम पाया जाता है, जो उचित पाचन में सहायता करता है. इस साधारण भोजन के चमत्कारी प्रभाव कई गुना है. जैसे पेट की अमलता, गैस, कब्ज और पेप्टिक अलसर से राहत प्रदान करता है.

5.केला -

अगर आप अपने पाचन तंत्र को हेल्दी बढ़ाता है, तो अपनी डाइट में केला को शामिल कर लें. इसकी उच्च फाइबर सामग्री के कारण यह पाचन बढ़ाने के लिए फायदेमंद माने जाते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments