बरसों पुराना पैर दर्द भी हो जाएगा छूमंतर, अपनाएं दादी मां के ये 5 नुस्खे

कल्याण आयुर्वेद - पैरों में बार-बार दर्द होना एक कॉमन समस्या है. पहले सिर्फ बुजुर्गों को यह समस्या पेश आती थी. लेकिन अब हर उम्र के लोग इससे परेशान रहते हैं. अगर यह दर्द लंबे समय तक बना रहे तो चलने फिरने में भी बहुत मुश्किल हो जाता है. इसे दूर करने के लिए या तो आप पेन किलर खाते हैं या फिर कुछ घरेलू नुस्खे आजमाए हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको दादी मां के 5 ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप पुराने से पुराना पैर दर्द भी ठीक कर सकते हैं.

बरसों पुराना पैर दर्द भी हो जाएगा छूमंतर, अपनाएं दादी मां के ये 5 नुस्खे

पैरों में दर्द से कैसे पाएं छुटकारा -

1.बर्फ से करें सिकाई -

पैर दर्द होने पर हेल्थ एक्सपर्ट अक्सर आपको हॉट पैक लगाने या सिकाई करने की सलाह देते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि जितने ही फायदेमंद गर्म सिकाई होती है उतनी ही फायदेमंद ठंडी सिकाई भी होती है. यानी बर्फ से सिकाई करना. इससे सूजन भी दूर होती है. सिकाई के लिए बाजार में उपलब्ध गोल्ड पैक ला सकते हैं या बर्फ के टुकड़ों को कपड़े या तोलिए में लपेटकर सिकाई कर सकते हैं. ज्यादा दर्द है तो दिन में दो बार इसका इस्तेमाल करें आपको दर्द से राहत मिलेगा.

2.तेल से मालिश करें -

मौसम के अनुसार तेल का चुनाव करके मसाज करें. अगर सूजन है तो वहां मसाज करने की सलाह नहीं दी जाती है. दर्द से प्रभावित स्थान और उसके आसपास हल्की मसाज कर सकते हैं. सर्दियों के मौसम में सरसों का तेल फायदेमंद होता है. सरसों का तेल वैसे आप हर मौसम में इस्तेमाल कर सकते हैं. यह हर मौसम में फायदेमंद होता है. इससे खून का प्रवाह ठीक होता है, जिससे दर्द की समस्या कम होती है.

3.हल्दी वाला दूध -

पैरों का दर्द अगर हद से ज्यादा बढ़ जाए, तो इसे ठीक करने के लिए आप हल्दी वाला दूध पी सकते हैं. अगर आप नियमित रोजाना हल्दी वाला दूध पीते हैं, तो इसमें मौजूद दर्द निवारक गुण आपको फायदा पहुंचाते हैं. हल्दी में कई एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. यह आपके दर्द को दूर करते हैं और आपकी मांसपेशियों तथा हड्डियों को मजबूत बनाते हैं.

4.मैग्नीशियम से भरपूर डाइट लें -

पैर का दर्द दोबारा ना हो इतनी डाइट में मैग्नीशियम से भरपूर फूड को शामिल करना जरूरी है. इसके लिए आप केला, हरी सब्जियां आदि का सेवन करें. खाने के बाद गुड़ का भी सेवन करें. इतने मेग्नेसियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं यह आपके लिए फायदेमंद होगा.

5.नमक का पानी इस्तेमाल करें -

अगर आपका दर्द बहुत ज्यादा गंभीर ना हो तो नमक के पानी का इस्तेमाल करके पैरों के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं. आप एक बड़ा पतीला ले और उसमें पानी को इतना गर्म कर ले, जितना कि आप सह सके. इसके बाद पानी में नमक मिलाएं. आप पानी में कपड़ा भिगोकर दर्द वाली जगह पर सिकाई करें या फिर पानी में पैर डालकर भी बैठ सकते हैं. यह दोनों ही तरीके फायदेमंद होते हैं. इससे दर्द जल्द ही दूर हो जाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments