सिर पर दोबारा बाल उगा देंगी ये 5 चीजें, बस जान लीजिए इस्तेमाल करने का सही तरीका

कल्याण आयुर्वेद - बिजी लाइफ स्टाइल में बालों का टूटना, झड़ना आम बात है. खराब हेयर केयर रूटीन, डाइट और लाइफस्टाइल के चलते स्कैल्प खराब होकर ब्लॉक हो जाते हैं, जिससे तेजी से बाल टूटने लगते हैं और झड़ने लगते हैं. समय पर इस समस्या का समाधान न किया जाए, तो ज्यादातर लोग गंजेपन का शिकार हो जाते हैं.

सिर पर दोबारा बाल उगा देंगी ये 5 चीजें, बस जान लीजिए इस्तेमाल करने का सही तरीका

हम देखते हैं कि गंजेपन की समस्या से बचने के लिए ज्यादातर लोग बाल उगाने और उन्हें बढ़ाने के लिए कई तरह के ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं. जिसमें कई बार ज्यादा पैसे खर्च हो जाते हैं और रिजल्ट बेहतर नहीं देखने को मिलते हैं. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं. यह घरेलू उपाय नए बालों के विकास में मदद करते हैं.

दोबारा बाल उगाने वाले घरेलू नुस्खे -

1.लंबे और मजबूत बालों के लिए करें प्याज के रस का इस्तेमाल -

प्याज सेहत के साथ-साथ बालों के लिए भी फायदेमंद होता है. प्याज के रस को बालों में लगाने से बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद मिलती है. प्याज के रस में कैरोटीनोइड्स होते हैं, जो कि ब्लड सरकुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. खास बात यह है कि यह बालों की विकास को बढ़ावा देते हैं और नए बालों को उगाने में मदद करते हैं. प्याज का रस ब्लॉक स्केल्प के पोर्स को साफ करता है और उन्हें जड़ से मजबूत बनाता है.

2.बालों के लिए फायदेमंद है नींबू -

अगर आप सिर पर दोबारा बाल उगाना चाहते हैं, तो तेल नींबू के साथ या नींबू के पेस्ट का उपयोग कर सकते हैं. नींबू का तेल स्कैल्प को स्वस्थ रखता है और बालों की वकास को प्रोत्साहित करने में मदद करता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए शैंपू करने से 15 मिनट पहले अपने चेहरे पर बालों में ताजा निम्बू का रस लगाएं और सिर की मालिश करें, ऐसा करने से बाल दोबारा आने लगेंगे.

3.बाल बढ़ाने के लिए करें जिंसेंग का इस्तेमाल -

जिनसेंग एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है, इसमें ऐसे कई एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो बालों की विकास को बढ़ावा देते हैं. जिनसेंग में पाए जाने वाले खास योगिक बालों के विकास और स्वास्थ्य को बनाए रखने में मददगार साबित होते हैं. जो बालों को झड़ने से भी रोकते हैं और उनकी जड़ों को मजबूती देते हैं. इसलिए जिनसेंग की जड़ों को उबालकर बचे हुए पानी को स्कैल्प पर लगाने से फायदा मिलता है.

4.बालों के लिए फायदेमंद है जोजोबा -

जोजोबा ऑयल बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. अगर आपके सिर में खुजली होती है तो जोजोबा तेल की मालिश करने से बहुत फायदा मिलता है. इसमें ब्लड सरकुलेशन भी बढ़ता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए एक अंडे की जर्दी एक चम्मच जोजोबा तेल एक चम्मच शहद और कुछ बूंद नींबू का रस मिलाएं. इस मिश्रण को स्कैल्प तथा बालों पर लगाएं और लगभग 45 मिनट तक छोड़ दें, उसके बाद शैंपू कर लें.

5.बालों के लिए करें नारियल और शिकाकाई का इस्तेमाल -

नारियल तेल और शिकाकाई बालों की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. सबसे पहले आप शिकाकाई को धूप में सुखाकर मिक्सर में पीसकर एक पाउडर तैयार कर लें. इसके बाद इस पाउडर के लगभग 2 बड़े चम्मच लें और इसे नारियल के तेल में एक जार में डालें. लगभग 15 दिनों तक कंटेनर को ठंडी, अंधेरी जगह पर स्टोर करके रखें. सप्ताह में कम से कम 2 बार अपने स्कैल्प की मालिश करने के लिए इसका इस्तेमाल करें. इससे बाल मजबूत होते हैं और उनकी तेजी से ग्रोथ होती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments