गर्मियों में सोने से पहले चेहरे पर लगा लें यह चीज, रंग हो जाएगा साफ़, मिलेंगे ये 5 फायदे

कल्याण आयुर्वेद - गर्मियों के मौसम में ज्यादातर लोगों को त्वचा से संबंधित समस्याएं बढ़ने लगती हैं. तेज धूप और प्रदूषण चेहरे का ग्लो छीन लेती है. इन समस्याओं से बचने के लिए कई बार लोग केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल इतना अधिक करने लगते हैं, जो कि त्वचा को फायदा होने की बजाय नुकसान होने लगता है. यही वजह है कि इसकी जांच पर चेहरे को लंबे समय तक स्वस्थ जवान बनाए रखने के लिए केमिकल युक्त प्रोडक्ट का अधिक इस्तेमाल करने से बचने की सलाह देते हैं. इनकी बजाय आप कुछ घरेलू ब्यूटी टिप्स को स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं.

गर्मियों में सोने से पहले चेहरे पर लगा लें यह चीज, रंग हो जाएगा साफ़, मिलेंगे ये 5 फायदे

गर्मियों में होने वाली स्किन प्रॉब्लम -

गर्मी के मौसम में सेहत के साथ-साथ होता का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है. क्योंकि गर्मी का मौसम शुरू होते ही कई लोगों में पिगमेंटेशन, ड्राई स्किन की समस्या आम हो जाती है. जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव होती है. उनकी त्वचा ज्यादा गर्मी पड़ने से झुलस जाती है और रंगत भी काली पड़ने लगती है. इस दौरान मुंहासों की समस्या भी बढ़ने लगती है. यही वजह है कि इस मौसम में त्वचा का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है.

चेहरे पर लगाएं शहद, मुल्तानी मिट्टी से बना फेस पैक -

स्किन एक्सपर्ट कहते हैं कि चेहरे पर झुर्रियों की समस्या, लकीरे, टैनिंग है तो मुल्तानी मिट्टी और शहद से तैयार फेस पैक चेहरे पर लगाना चाहिए. इससे आपको कई फायदे मिलते हैं. जाने इसे बनाने की विधि और इस्तेमाल करने का सही तरीका

सबसे पहले आप एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में आधा चम्मच उसमें शहद डाले और उसे अच्छी तरह मिक्स कर लें. इसमें थोड़ा सा पानी मिलना है, ताकि पेस्ट बन जाए. इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए सूखने दें. उसके बाद चेहरे को धो लें. सप्ताह में दो से तीन बार इस फेस पैक को लगा सकते हैं. इससे आपका चेहरा स्मूथ, कलीन और साफ नजर आता है. रात में सोने से पहले इस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं. हफ्ते में आप कम से कम 3 बार इस पैक का यूज कर सकते हैं.

शहद, मुल्तानी मिट्टी फेस पैक लगाने के फायदे -

1.मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है. अगर आप इसका इस्तेमाल नियमित करते हैं, तो इससे आपकी त्वचा काफी सॉफ्ट हो जाती है.

2.चेहरे पर फेस पैक लगाने से त्वचा से दाग धब्बे दूर हो जाते हैं और रंग निखरता है.

3.मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करने से त्वचा में दबा हुआ रंग साफ होता है और चेहरे पर निखार आता है. जिससे कि आपका त्वचा पहले से ज्यादा ग्लोइंग और साफ सुथरा नजर आता है.

4.शहद त्वचा को पोषण देने में भी मदद करता है और मोइस्चुराइज करने का भी काम करता है. इससे आपकी त्वचा को बहुत फायदा मिलता है.

5.यदि आप मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपकी बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद करता है, जिससे कि आप जवां स्किन पाते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments