गर्मियों में जरूर खाएं यह दाल, पेट की समस्याएं हो जाएंगी छूमंतर, मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

कल्याण आयुर्वेद - गर्मियों के मौसम में मूंग दाल को बहुत ही गुणकारी माना जाता है. दाल को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. कई पोषक तत्वों से भरपूर मूंग दाल से सिर्फ दाल ही नहीं अन्य कई स्वादिष्ट रेसिपी भी बनाई जाती है. गर्मियों के मौसम में पेट संबंधित समस्याओं को दूर करने में मूंग दाल की खिचड़ी मददगार मानी जाती है. मूंग दाल का सेवन करने से इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाया जा सकता है आज के इस पोस्ट में हम आपको इसके कुछ फायदे बताने जा रहे हैं.

गर्मियों में जरूर खाएं यह दाल, पेट की समस्याएं हो जाएंगी छूमंतर, मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

मूंग दाल में पाए जाने वाले पोषक तत्व -

मूंग दाल विटामिन ए, बी, सी और इ से भरपूर होता है. इसके अलावा इसमें पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर, फॉलेट, फाइबर की अधिक मात्रा पाई जाती है. जबकि कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती है. यही वजह है कि मूंग दाल शरीर को कई बीमारियों से बचाने के साथ ही वजन को कम करने में भी मदद करती है.

मूंग दाल खाने के 5 फायदे -

1.एनर्जी -

मूंग दाल में आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन बी कॉन्प्लेक्स और प्रोटीन पाया जाता है, जो शरीर की कमजोरी को दूर करने में मददगार साबित होते हैं. इसका सेवन करने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है. यानी कि यह आपके शरीर की कमजोरी को दूर करने में मदद करता है. इसलिए आप नाश्ते में इसका सेवन कर सकते हैं. इससे आपको दिनभर की एनर्जी मिलती है.

2.मोटापा कम करने में मददगार -

आजकल मोटापा एक बहुत बड़ी समस्या बन चुकी है. वजन घटाना बहुत मुश्किल का काम लगता है. आपको बता दें अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में मूंग दाल को शामिल करें. मूंग दाल में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है, जो वजन घटाने में मदद करता है.

3.पाचन के लिए फायदेमंद -

पाचन क्रिया को बेहतर बनाए रखने के लिए आपको मूंग दाल अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. मूंग दाल पेट की गर्मी को दूर करता है. साथ ही पाचन को मजबूत बनाता है. जिससे कि पेट से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती है.

4.कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मददगार -

शरीर में एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रोल होना हमारे हृदय की स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है. बैड कोलेस्ट्रॉल हमारे हृदय के जोखिम को बढ़ाता है. इसलिए मूंग दाल का सेवन करना चाहिए. मूंग दाल का सेवन करने से एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल को शरीर से हटाने में मदद मिलती है. जिससे आपका हृदय भी स्वस्थ रहता है.

5.कब्ज और अपच की समस्या से छुटकारा -

कब्ज और अपच की समस्या पेट की सामान्य समस्याओं में से एक है, जो कि आजकल ज्यादातर लोगों में देखी जाती है. यह समस्या काफी परेशान करती है. इससे छुटकारा पाने के लिए मूंग दाल मदद कर सकता है. मूंग दाल में मेटाबोलिज्म बढ़ाने वाले तत्व पाए जाते हैं, जिससे एसिडिटी, कब्ज मरोड़ और अपच की समस्या कंट्रोल में रहती है.

मूंग दाल खाने का सही तरीका -

डाइट एक्सपर्ट के अनुसार अगर सुबह-सुबह अंकुरित मूंग दाल खाई जाए तो यह शारीरिक कमजोरी को दूर करती है. आपको सुबह सुबह इसका सेवन करना चाहिए. इससे आपको पूरी एनर्जी मिलेगी और आप दिन भर काम में बिजी रहने के बावजूद भी थकान महसूस नहीं करेंगे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments