इन 5 सुपरफूड्स को डेली डाइट में करें शामिल, लंबी उम्र तक रहेंगे स्वस्थ

कल्याण आयुर्वेद - शरीर के प्रत्येक अंग को स्वस्थ रखने के लिए हर तरह के पोषक तत्वों से भरपूर फूड का सेवन करना जरूरी होता है. आवश्यक न्यूट्रिएंट्स डाइट में शामिल करने से आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को लाभ मिलता है. आप कई तरह की गंभीर बीमारियों से बचे रहते हैं. आपकी उम्र बढ़ सकती है. त्वचा, बाल, ऑंखें आदि स्वस्थ रहती है. कुछ ऐसे ही सुपर फूड के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, जिन्हें हर किसी को डाइट में नियमित रूप से शामिल करना चाहिए.

इन 5 सुपरफूड्स को डेली डाइट में करें शामिल, लंबी उम्र तक रहेंगे स्वस्थ

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.अलसी के बीज -

अलसी के बीज बेशक छोटे छोटे होते हैं. लेकिन इनमें पोषक तत्व का खजाना छिपा होता है. इसमें सबसे ज्यादा ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो शरीर के प्राकृतिक ऑयल प्रोडक्शन को बढ़ाता है. त्वचा की नमी बरकरार रखता है. वजन कम करने के लिए अलसी के बीजों का सेवन कर सकते हैं. इनमें कोलेस्ट्रोल नहीं होता है. ऐसे में दिल की सेहत के लिए भी यह फायदेमंद होते हैं. इसके साथ ही बालों की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी यह फायदेमंद होते हैं.

2.पपीता -

पपीता भी एक बेहद पौष्टिक और हल्दी फल है. यह कई रोगों से बचाता है. पेट के लिए इस फल के कई लाभ होते हैं. इसे खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. जिससे आप कई रोगों से बचे रहते हैं. पपीता में हाई मात्रा में एक तत्व पाया जाता है जिसका उपयोग कई तरह के त्वचा प्रोडक्ट जैसे मास्क, क्रीम और लोशन में किया जाता है. पपीता विटामिन सी और ई से भी भरपूर होता है, जो डायबिटीज, ह्रदय रोग जैसे स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद करता है. पपीते का रस पीने से इररेगुलर पीरियड से भी छुटकारा मिलता है.

3.नारियल तेल -

नारियल तेल भी सुपर फ़ूड की कैटेगरी में आता है. इससे आप बालों की ख्याल रख सकते हैं. इससे आपके बाल स्वस्थ रहते हैं. त्वचा की मालिश कर सकते हैं. भोजन में इस्तेमाल कर सकते हैं. नारियल का तेल कई तरह के बॉडी लोशन, फेस क्रीम आदि में मौजूद होता है. क्योंकि यह एक बेहतरीन नेचुरल मॉइश्चराइजर का काम करता है. नारियल तेल में खनिज, फाइबर, विटामिन भरपूर होते हैं. ऐसे में डाइट में शामिल जरूर करें.

4.एलोवेरा -

एलोवेरा का इस्तेमाल सौंदर्य को निखारने के साथ ही कई सेहत संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए भी किया जाता है. यह मुंहासों, सनबर्न जैसी त्वचा से संबंधित समस्याओं को ठीक करता है. त्वचा को सॉफ्ट बनाता है. एजिंग के लक्षणों को कम करता है. एलोवेरा जूस को पीने से कब्ज, सीने में जलन जैसी समस्याएं कम हो जाती है. साथ ही पाचन संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है और त्वचा भी हेल्दी रहती है.

5.जैतून का तेल -

एक्स्ट्रा वर्जिन ऑयल के सेवन से शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. कोलेस्ट्रॉल, दिल, ब्रेस्ट, डाइजेशन से संबंधित सभी समस्याओं से बचाव होता है. भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ ही यह तेल त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने में मदद करता है. इसमें एंटी एजिंग ऑक्सीडेंट्स हाइड्रेटिंग गुण पाए जाते हैं, जो नाखून, बाल, त्वचा, होंठ आदि को लाभ देते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments