गर्मियों में एसिडिटी को दूर करेंगी ये 5 चीजें, पेट को रखेगी ठंडा

कल्याण आयुर्वेद - गर्मियों के मौसम में लोगों को पेट से जुड़ी कई समस्याएं होती है. गर्मी के दिनों में खाना सही से पच नहीं पाता है और पेट की परेशानियां बढ़ने लगती है. कई लोगों को तो गर्मी आते ही उल्टी और लूज मोशन की शिकायत होने लगती है. तेज गर्मी लोगों की सेहत के लिए बहुत सारी समस्याएं पैदा करती है. इस समय सबसे ज्यादा एसिडिटी की समस्या परेशान करती है. गर्मियों में अपच की समस्या का सामना ज्यादातर लोगों को करना पड़ता है. ऐसे में एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खा का इस्तेमाल करना चाहिए. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करके एसिडिटी की समस्या को दूर किया जा सकता है.

गर्मियों में एसिडिटी को दूर करेंगी ये 5 चीजें, पेट को रखेगी ठंडा

1.नारियल पानी -

गर्मियों में नारियल पानी पीने से पाचन तंत्र सही रहता है. इससे एसिडिटी की समस्या भी कम होती है. नारियल पानी जैसे नेचुरल ड्रिंक में बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने वाले गुण पाए जाते हैं. नारियल पानी में फाइबर की अधिक मात्रा पाई जाती है, जो पेट की समस्याओं को दूर रखने में मदद करता है. साथ ही नारियल पानी पीने से कब्ज की परेशानी भी दूर होती है.

2.छाछ पिएं -

ठंडे दूध के अलावा आप गर्मियों में छाछ पीकर भी एसिडिटी से राहत पा सकते हैं. छाछ गर्मी के मौसम में पेट को ठंडा रखता है और इसमें मौजूद प्राकृतिक बैक्टीरिया पेट में अधिक मात्रा में एसिड बनने से रोकता है. वही छाछ पीने से पाचन में भी सुधार आता है. गर्मियों में खाना खाने के बाद नियमित रूप से छाछ का सेवन करें और एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाएं.

3.केला खाए -

केला खाने से काफी हद तक एसिडिटी की समस्या दूर हो जाती है. गर्मियों में दिन में एक केला जरूर खाएं और पेट की परेशानियों को दूर रखें. केले में मौजूद पोटैशियम पेट में अधिक एसिडिटी बनने से रोकता है. जिससे शरीर का पीएच लेवल कम होता है. इसके अलावा केले में फाइबर की अधिक मात्रा पाई जाती है, जो कब्ज की समस्या को रोकता है. गर्मियों में पके केले खाने से एसिडिटी नहीं होती है.

4.खरबूजे -

खरबूजे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर, एसिड रिफ्लक्स और पेट की संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करता है, खरबूजा पेट को ठंडा रखता है और इसमें मौजूद हाई वॉटर की मात्रा शरीर को हाइड्रेट करने और पीएच लेवल को कम करने में मदद करती है. यह एसिडिटी को रोकने में मदद करता है.

5.ठंडा दूध -

ठंडा दूध एसिडिटी से निपटने का एक बेहतरीन तरीका है. ठंडा दूध पेट में एसिड को अवशोषित करता है. इससे गैस्ट्रिक सिस्टम में ऐठन या जलन नहीं होती है. गर्मियों में जब भी आपको पेट में एसिड बनने की समस्या हो या सीने में जलन महसूस हो तो एक गिलास आधा ठंडा दूध पी ले.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक व शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments