चेहरे पर गलती से भी ना लगाएं ये 5 चीजें, वरना बिगड़ जाएगा शक्ल

कल्याण आयुर्वेद - जब बात हमारे शरीर के उस हिस्से की आती है, जिससे हम सबसे ज्यादा प्यार करते हैं, तो इसमें कोई शक नहीं है कि हमारा चेहरा ही पहले नंबर पर आता है. सिर्फ महिलाएं ही नहीं बल्कि अब तो पुरुष भी अपने चेहरे की एक्स्ट्रा केयर करने की हरसंभव कोशिश करते हैं. लेकिन इस चक्कर में कई बार आप ऐसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं, जिसका खामियाजा भुगतना पड़ता है. इंटरनेट पर मौजूद नुस्खों के साइड इफेक्ट के बारे में बिना सोचे समझे, किसी भी चीज को चेहरे पर लगा लेना. आपके फेस और त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है. आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको चेहरे पर भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए.

चेहरे पर गलती से भी ना लगाएं ये 5 चीजें, वरना बिगड़ जाएगा शक्ल

चेहरे पर कभी ना लगाएं यह 5 चीजें -

1.बॉडी लोशन -

जैसा के नाम पर ही जाहिर है यह लोशन बॉडी पर लगाने के लिए होता है. लेकिन यह सोच कर कि चेहरा भी तो बॉडी का ही हिस्सा है. बहुत लोग बॉडी लोशन को फेस पर लगा लेते हैं. ऐसी गलती भूलकर भी नहीं करनी चाहिए. बॉडी लोशन गाढ़ा यानी थिक होता है और इसे फेस पर लगाने से चेहरे के पोरस यानी रोम छिद्र बंद हो जाते हैं. जिससे आपको कील मुंहासों की समस्या पैदा होने लगती है. इसके अलावा बॉडी लोशन को फेस पर लगाने से एलर्जी भी हो सकती है.

2.गर्म पानी -

सर्दी के मौसम में गर्म पानी से नहाना, तो हम सभी को पसंद होता है. परंतु आपको बता दें मौसम कोई भी हो हमें अपने चेहरे पर कभी भी गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहि.ए इतना ही नहीं गर्म पानी बालों के लिए भी नुकसानदायक होता है .दरअसल इसका इस्तेमाल करने से यह हमारे चेहरे और बालों की नमी को छीन लेता है. और चेहरा बिल्कुल ड्राई और सुस्त हो जाता है. गर्म पानी से चेहरा धोने की बजाय आप चाहे तो गुनगुने पानी से चेहरे पर स्टीम ले सकती है.

3.टूथपेस्ट -

आजकल इंटरनेट पर चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए टूथपेस्ट का खूब इस्तेमाल किया जा रहा है. खासकर मुहांसों को हटाने के लिए कई नुस्खे में इसका इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. लेकिन आपको बता दें आपको कभी भी अपने चेहरे पर टूथपेस्ट लगाने की गलती नहीं करनी चाहिए. टूथपेस्ट में कई केमिकल्स होते हैं. और उसे सीधे चेहरे पर लगाने से त्वचा में जलन हो सकती है. दाग धब्बे और झुर्रियों की समस्या भी हो सकती है साथ ही त्वचा ड्राई भी हो सकती है.

4.नींबू -

वैसे तो नींबू बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. परंतु यह स्किन के लिए सही नहीं है. स्किन केयर से जुड़े कई घरेलू नुस्खों में भी नींबू का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन नींबू या नींबू के रस को सीधे त्वचा को नहीं लगाना चाहिए. खासकर अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो चेहरे पर सीधे नींबू लगाने की गलती ना करें. इससे त्वचा पर जलन खुजली हो सकती है और अगर आपके चेहरे पर मुंहासे है तब तो इसे बिल्कुल भी न लगाएं.

5.साबुन -

नहाने वाले साबुन को भूल से भी चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए और चेहरा साफ करने के लिए हमेशा फेस वॉश का इस्तेमाल करना चाहिए. इसका कारण यह है कि साबुन त्वचा से मोइस्चर या नमी को छीन लेता है. जिससे त्वचा ड्राई और बेजान हो जाती है. चेहरे के पीएच लेवल को बिगाड़ देता है और साथ ही त्वचा में जलन की समस्या भी पैदा करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments