लंबे बालों के लिए खाएं ये 5 चीजें, झड़ते बालों से मिलेगा छुटकारा

कल्याण आयुर्वेद - लंबे और घने बाल हर किसी को पसंद होते हैं, लेकिन उन्हें बनाए रखने के लिए सिर्फ मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट ही नहीं बल्कि खानपान में सुधार होना भी बहुत जरूरी है. बढ़ते प्रदूषण और खान-पान सही ना होने की वजह से हमारे बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं. एक्सपर्ट कहते हैं कि आप जो खाते हैं, उसका असर आपके सेहत के साथ-साथ त्वचा और बालों पर भी पड़ता है. यही वजह है कि हमेशा ऐसी डाइट लेनी चाहिए जो आपके बालों को पर्याप्त पोषण दें और उन्हें बेजान होने से रोके.

लंबे बालों के लिए खाएं ये 5 चीजें, झड़ते बालों से मिलेगा छुटकारा

मजबूत बालों के लिए खाएं ये फूड्स -

1.मजबूत बालों के लिए फायदेमंद है अंडे -

अगर आप बालों को जड़ों से मजबूत बनाना चाहते हैं, तो अंडे का सेवन करें. बाल प्रोटीन से बने होते हैं और प्रोटीन की कमी बालों को बढ़ने से रोक देता है. अंडे को प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक माना जाता है, जो शरीर में प्रोटीन की मात्रा को पूरा करके बालों को मजबूती देने में मदद करता है. अंडे से हमें सिर्फ प्रोटीन ही नहीं ड्रिंक सेलेनियम, विटामिन ए और बी ट्वेल्थ भी मिलते हैं, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होते हैं. आप रोज एक अंडे का सेवन करें.

2.बालों को स्वस्थ बनाते हैं मूंगफली और पीनट बटर -

मूंगफली और पीनट बटर बालों के लिए बहुत ही जरूरी माने जाते हैं. मूंगफली या इससे प्राप्त होने वाले बटर में प्रोटीन होने के साथ-साथ अच्छी मात्रा में विटामिन और बायोटीन पाए जाते हैं, जो बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी होते हैं. इसलिए यदि आपको बालों से संबंधित समस्याएं हैं, तो अपनी डाइट में मूंगफली या पीनट बटर को शामिल कर सकते हैं.

3.बालों को लंबा करना है तो खाए पालक -

अगर आप लंबे बाल पाना चाहते हैं, तो पालक का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद होगा. पालक एक स्वास्थ्यवर्धक हरी पत्तेदार सब्जी है, जो शरीर को अनेक फायदे प्रदान करती है. इसमें आयरन, फॉलिक और कई प्रकार के खास विटामिन पाए जाते हैं, जो बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी होते हैं.

4.सूखे मेवे बालों को बनाते हैं मजबूत -

लगभग सभी सूखे मेवों में कई प्रकार के फैटी एसिड, जेल और विटामिन ई और डी आदि पाए जाते हैं, जिनका सेवन करने से बालों को भरपूर मात्रा में पोषण मिलता है और उनकी कई समस्याएं ठीक हो जाती है. इसलिए आप अपनी डाइट में सूखे मेवे को जरूर शामिल करें.

5.झड़ते बालों को रोकते हैं खट्टे फल -

संतरे और नींबू जैसे खाद्य पदार्थों में विटामिन सी जैसी कोई लाभदायक एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो कोशिकाओं की छती को रोक करने और हेयर ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करते हैं, जो भी लोग बालों के झड़ने से परेशान हैं तो डाइट में खट्टे फल जरूर शामिल करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और कर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments