गर्मियों में इस तेल से करें शिशु की मालिश, बच्चे को मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

कल्याण आयुर्वेद - शिशु की त्वचा कोमल रहे इसके लिए तेल मालिश की बहुत जरूरत होती है. तेल मालिश करने से नवजात को त्वचा संबंधित समस्याएं नहीं होती है. वैसे तो मार्केट में कई तरह के तेल उपलब्ध है. लेकिन बच्चों की मालिश के लिए ओलिव ऑयल यानी जैतून के तेल का अपना महत्व है. जैतून के तेल से मालिश करने के बहुत फायदे होते हैं. खास बात यह है कि आप इस तेल का इस्तेमाल हर मौसम में कर सकते हैं. बस इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है, कि गर्मी के समय में आपको तेल की मात्रा कम लेनी चाहिए और सर्दी के मौसम में आप इसकी थोड़ी अधिक मात्रा ले सकते हैं, क्योंकि इस दौरान त्वचा शुष्क हो जाती है.

गर्मियों में इस तेल से करें शिशु की मालिश, बच्चे को मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

जैतून के तेल से बच्चों की मालिश करने के फायदे -

1.त्वचा को मोइस्चराइज करता है - 

शिशु की त्वचा बहुत ही कोमल होती है और ऑलिव ऑयल मॉइश्चराइजिंग गुणों से भरपूर होता है. इस तेल से मालिश करने से बच्चे की त्वचा सॉफ्ट और कोमल रहती है और त्वचा से जुड़ी कोई प्रॉब्लम नहीं होती है इससे उसकी त्वचा सॉफ्ट रहती है.

2.त्वचा को पोषण देता है -

जैतून का तेल यानी ओलिव ऑयल में ऐसा गुण पाया जाता है, जो एक हाइड्रेटिंग एजेंट की तरह काम करता है. यह आपके बच्चे की त्वचा को नरम रखने में मदद करता है और त्वचा को पोषण प्रदान करता है. जिससे उसकी त्वचा अच्छी रहती है.

3.डायपर रैशेज से छुटकारा मिलता है -

आज के समय में बच्चों को डायपर पहनने से रैशेज की समस्या देखने को मिलती है. ऐसे में आप ओलिव ऑयल को डायपर रैशेज के घरेलू उपचार के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले ओलिव ऑयल को हल्का गुनगुना करके बच्चे के रैशेज वाले हिस्सों पर लगा लें. इससे बच्चे के शरीर पर दाने नहीं आएंगे और रैशेज जल्द ठीक हो जाएंगे.

4.अच्छी नींद के लिए फायदेमंद है -

एक्सपर्ट कहते हैं कि बच्चे के लिए अच्छी नींद लेना बहुत ही जरूरी होता है. आपने देखा होगा बच्चे कभी भी ढंग से नहीं सोते. वे थोड़ी देर सोने के बाद उठकर रोने लगते हैं. आपको बता दें बच्चों के लिए नींद लेना बहुत जरूरी माना जाता है. इससे उनका शारीरिक और मानसिक विकास अच्छी तरह से होता है. बच्चों को अच्छी नींद लाने के लिए शरीर की तेल से मालिश होना बहुत जरूरी है. इसके लिए आप जैतून के तेल का इस्तेमाल करें. यह बच्चों को अच्छी नींद लाने में मदद करता है.

5.बालों के लिए फायदेमंद -

आपको बता दें ऑलिव ऑयल त्वचा के साथ-साथ उनके बालों के लिए भी अच्छा होता है. ऑलिव ऑयल में विटामिन ई भरपूर पाया जाता है. जिसकी मदद से बच्चों की बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है. इससे बाल मुलायम और सुंदर बनते हैं. इस तेल को बच्चे के बालों पर लगाकर सिर की मसाज कर सकते हैं.

सावधानियां -

1.बच्चे को किसी तरह की एलर्जी है तो जैतून का इस्तेमाल ना करें.

2.इस तेल के उपयोग से शरीर पर रैशेज आने लगे तो इस्तेमाल करना बंद कर दें.

2.यह भी सुनिश्चित करें कि आप किसी तरह के मिलावटी जैतून तेल का इस्तेमाल तो नहीं कर रहे हैं. क्योंकि यह बच्चे की कोमल त्वचा की बात है. इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments