गर्मियों के लिए बेस्ट हैं ये 6 फूड्स, डेली डाइट में कर लें शामिल, मिलेंगे कमाल के फायदे

कल्याण आयुर्वेद - गर्मियों के मौसम ने दस्तक दे दी है. यह मौसम सेहत के लिहाज से काफी मुश्किल भरा माना जाता है. इस मौसम में खाने पीने में थोड़ी सी भी लापरवाही बरतने पर बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है. गर्मियों में तापमान बढ़ने से सबसे ज्यादा दिक्कत शरीर में पानी की कमी के चलते होती है. डिहाइड्रेशन की वजह से कई बार गंभीर समस्याओं का सामना भी करना पड़ जाता है. ऐसे में यह बेहद जरूरी हो जाता है कि हम हमारे खाने में हेल्दी फूड को शामिल करें, जो न सिर्फ शरीर को ऊर्जावान बनाए रखें. बल्कि बॉडी को हाइड्रेट होने से भी बचाएं. गर्मियों के मौसम में स्ट्रीट फूड से जहां दूरी बना कर रखना चाहिए. वही तली हुई चीजों को भी खाने से बचना चाहिए. आज के पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप पूरे सीजन में अपनी डाइट में शामिल करेंगे, तो मौसम की वजह से होने वाली बीमारियों से बहुत हद तक बढ़ सकते हैं.

गर्मियों के लिए बेस्ट हैं ये 6 फूड्स, डेली डाइट में कर लें शामिल, मिलेंगे कमाल के फायदे

गर्मियों के लिए बेस्ट फूड -

1.टमाटर -

गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है. ऐसे में सेहत का ध्यान रखने के लिए आपको नियमित रूप से टमाटर का सेवन करना चाहिए. टमाटर में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी पाए जाते हैं, जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है. जिससे कि आपका शरीर स्वस्थ रहता है और मौसमी बीमारियों का खतरा कम रहता है.

2.दही -

समर सीजन शुरू होते ही दही खाने का सिलसिला ज्यादातर घरों में शुरू हो जाता है. दही में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं और यह हमारी आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं. गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा पाचन तंत्र प्रभावित होता है. दही इसे दुरुस्त रखने में मददगार साबित होता है.

3.सलाद -

समर सीजन में जितना हो सके, हमें हैवी फूड खाने से बचना चाहिए. आपको बता दे सलाद एक हल्का फूड है, जिसे आप आसानी से अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं. आपको अपनी डेली डाइट में सलाद को जरूर शामिल करना चाहिए. सलाद में खीरा, टमाटर, गाजर, अंगूर आदि का उपयोग किया जा सकता है. सलाद बहुत ही हल्दी माना जाता है. साथ ही गर्मियों में शरीर को दुरुस्त और तरोताजा रखने में मदद करता है.

3.छाछ -

गर्मियों में दही शरीर के लिए कितना फायदेमंद होता है. छाछ भी हमारे शरीर के लिए उतना ही फायदेमंद होती है. यह हमारे शरीर को अंदर से ठंडक पहुंचाती है. गर्मी के मौसम में छाछ का सेवन करने से आपका शरीर ठंडा रहता है. छाछ हमारे पाचन तंत्र को ठीक रखने के साथ ही पेट की गर्मी को भी शांत करती है.

4.संतरा -

गर्मियों में शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए संतरे का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है. इसमें काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. यह भी शरीर को बीमारियों के प्रति मजबूत करता है और बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है.

5.तरबूज -

तरबूज गर्मी में सबसे ज्यादा खाए जाने वाले फलों में से एक है. इसमें 90% से भी ज्यादा पानी पाया जाता है. इसलिए गर्मियों में इसका सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और शरीर को डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाने में मदद मिलती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments