कंप्यूटर से भी तेज दिमाग पाना चाहते हैं ? तो जरूर खाएं ये 6 फूड्स, होगा कमाल का फायदा

कल्याण आयुर्वेद - हमारा दिमाग सभी चीजों को कंट्रोल करता है. यह हमारा शरीर का वह मास्टर अंग है जो हर कार्य के साथ एक जटिल संबंध साझा करता है. आप स्वास्थ्य हो या हृदय स्वास्थ्य, गुर्दे के कार्य, मस्तिष्क में ही यह सब नियंत्रित करने की शक्ति होती है. जब आपके स्वास्थ्य की बात आती है, तो आहार इसमें सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ठीक इसी तरह दिमाग के काम को बेहतर करने के लिए भी अच्छी डाइट होना बहुत जरूरी होता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जो दिमाग को ताकतवर बनाने में मदद करते हैं.

कंप्यूटर से भी तेज दिमाग पाना चाहते हैं ? तो जरूर खाएं ये 6 फूड्स, होगा कमाल का फायदा

1.डार्क चॉकलेट -

यह बात सुनकर बड़ा ही अजीब लगेगा. परंतु यह सच है डार्क चॉकलेट को सबसे हेल्दी फूड की श्रेणी में गिना जाता है. क्योंकि इसमें आयरन और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. आपको बता दें यह आपके दिमाग को तेज करने में मदद करते हैं. अगर सीमित मात्रा में इसका सेवन किया जाए, तो यह बहुत ही फायदेमंद होता है.

2.मसाले -

हल्दी से लेकर केसर, अदरक और कई तरह के मसाले हमारे खाने का स्वाद बढ़ाते हैं. परंतु यह स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. यह anti-inflammatory और एंटीऑक्सीडेंट के अच्छे स्रोत होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव और इन्फ्लेमेशन से बचाने में मदद करते हैं. करक्यूमिन जैसा कंपाउंड बेचैनी और चिंता की जोखिम को कम करता है और ब्रेन कैपेसिटी बढ़ाता है.

3.नट्स -

बादाम, अखरोट, काजू और ब्राजीलियन जैसे मेवे हेल्दी फैट्स का अच्छा स्रोत माने जाते हैं, जो दिमाग के फंक्शन को सपोर्ट करने में मदद करते हैं. जोड़ों को चिकनाई देते हैं और हृदय को भी स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. अखरोट में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं, जो याददाश्त और सोच को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर अखरोट में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. यह आपकी याददाश्त को बढ़ाते हैं. साथ ही सोचने की शक्ति भी बढ़ाते हैं. स्नैक्स, थोड़े बहुत बादाम खाने से आपके दिमाग की सेहत में सुधार आता है.

4.एवोकाडो -

भारत में यह फल बेहद महंगा मिलता है. यही वजह है कि ज्यादातर लोग लोग इसके फायदों का लाभ नहीं उठा पाते हैं. एवोकाडो मैग्नीशियम का बड़ा स्रोत है. यह एक ऐसा पोषक तत्व है, जो ब्रेन के सही फंक्शन से जुड़ा है. एक रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ कि उत्तेजित अवसाद के इलाज में मैग्नीशियम से काफी फायदा मिलता है. कई शोध में यह भी पता चला कि मैग्नीशियम की कमी का संबंध अवसाद से है.

5.हरी पत्तेदार सब्जियां -

हरी पत्तेदार सब्जियां हमारी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होती है. आपको बता दें पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां जो आसानी से उपलब्ध होती है. यह हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं. लेकिन ज्यादातर लोगों को यह सब्जियां पसद नहीं आती है. लेकिन वह नहीं समझ पाते हैं कि मेथी, पालक जैसी सब्जियां फोलेट, आयरन विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. संज्ञानात्मक गिरावट को धीमा करते हैं. अगर आप अपने दिमाग की सेहत में सुधार लाना चाहते हैं, तो रोजाना हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें.

6.फर्मेंटेड फूड -

फर्मेंटेड खाने से चीजों में बैक्टीरिया और यीस्ट होता है. जैसे कि दही, किमची, कम्बुछा और कोअरक्रोट यह खाद्य पदार्थ अच्छे बैक्टीरिया के स्रोत है, जो आंत के कार्य में सुधार लाने में मदद करते हैं और फिर चिंता को भी कम करते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments