इन 6 कारणों से कम उम्र में ही सफेद हो जाते हैं बाल, जानें बालों को काला करने के उपाय

कल्याण आयुर्वेद - बढ़ती उम्र के साथ-साथ बालों के रंग में बदलाव आना और बालों का सफेद होना आम बात है. कम उम्र में बाल सफेद होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. जिनमें से कुछ कारणों को रोका जा सकता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको जल्दी बाल सफेद होने के कारण और दोबारा बालों को काला करने के उपाय बताने जा रहे हैं.

इन 6 कारणों से कम उम्र में ही सफेद हो जाते हैं बाल, जानें बालों को काला करने के उपाय

कम उम्र में सफेद बाल क्यों होते हैं -

जब बालों का पिगमेंटेशन कम होने लगता है, तो उनका रंग काले से सफेद होने लगता है. कम उम्र या बच्चों के बाल सफेद होने के पीछे निम्नलिखित कारण होते हैं.

1.जेनेटिक -

कम उम्र में बाल सफेद होने के कारण जैनेटिक्स हो सकता है. इस वाइट हेयर प्रॉब्लम का कोई इलाज नहीं है. क्योंकि यह आपके जींस से जुड़ी होती है. अगर आपके माता-पिता या परिवार में किसी को भी यह परेशानी बचपन में हुई है, तो आपको भी कम उम्र में सफेद बाल देखने को मिल सकते हैं.

2.तनाव -

समय-समय पर हर किसी को तनाव का सामना करना पड़ता है. जब यह तनाव जरूरत से ज्यादा हो जाता है, तो नींद ना आने, चिंता, भूख में बदलाव, हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं पैदा हो सकती है. वहीं एक रिसर्च बताती है कि तनाव बालों की जड़ों में मौजूद स्टेम सेल्स को कमजोर बनाने लगता है. जिससे बाल सफेद होने लगते हैं.

3.ऑटोइम्यून डिजीज -

बाल जल्दी सफ़ेद होने की वजह ऑटोइम्यून डिजीज भी हो सकती है. बाल सफेद होने का कारण बनने वाले ऑटोइम्यून डिजीज के नाम एलोपेसिया विटिलिगो है. इन बीमारियों में इम्यून सिस्टम अपनी ही सेल्स को नुकसान पहुंचाने लगते हैं और प्रीमेच्योर व्हाइट हेयर होने लगते हैं.

4.थायराइड की बीमारी -

थायराइड में आपके हार्मोन में उतार-चढ़ाव हो जाता है, जिसके कारण हायपर थायराइड हाइपोथाइरॉएडिज्म हो सकती है. शरीर में मौजूद थायराइड ग्लैंड मेटाबॉलिज्म को भी कंट्रोल में रखता है. जिससे बालों के रंग पर भी असर पड़ सकता है.

5.विटामिन बी12 की कमी -

कम उम्र में सफेद बाल होने का कारण विटामिन की कमी भी हो सकती है. जब शरीर में विटामिन B12 की कमी हो जाती है. तो बाल पकने लगते हैं यह विटामिन एनर्जी देने हेयर ग्रोथ और बालों के रंग को कंट्रोल करने में मदद करता है.

6.धूम्रपान -

कई रिसर्च बताती है कि धूम्रपान करने के कारण भी आपके बाल उम्र से पहले सफेद हो जाते हैं. धुम्रपान करने से जड़ें सिकुड़ जाती हैं और उन में रक्त प्रवाह कम हो जाता है जिससे बालों की जड़ों को पोषण नहीं मिल पाता है और वह सफेद होने लगते हैं.

कम उम्र में बाल सफेद होने से रोकने के उपाय -

अगर आपके बाल भी कम उम्र में ही सफेद हो गए हैं तो आप उसका जल्द ही उपाय करें. क्योंकि सफेद बाल होने की अधिकतर कारणों को रोका जा सकता है. डॉक्टर सफेद बालों के पीछे की वजह को जानकर उसका इलाज कर सकते हैं. जिससे बालों का पिगमेंटेशन वापस लौट आएगा और वह फिर से काले हो जाएंगे. अगर आप में विटामिन बी की कमी है तो आप विटामिन बी ट्वेल्व रेंट ले सकते हैं. वही बाल सफेद होने से रोकने की विधि पास होना भी जरूरी है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments