डायबिटीज मरीजों के लिए जहर के समान हैं ये 7 चीजें, दूरी बनाने में ही है भलाई

कल्याण आयुर्वेद - डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जो न केवल भारत में बल्कि पूरे विश्व में बहुत तेजी से फैलती जा रही है. इसके मरीजों की तादाद धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है. सबसे बड़ी बात यह है कि डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जो ला इलाज है और यह कभी भी ठीक नहीं किया जा सकता है. इसे आप केवल कंट्रोल कर सकते हैं. एक बार किसी को डायबिटीज हो जाए, तो ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने की परेशानी पेश आती है. इस समस्या से निजात पाने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप ऐसी चीजें बिलकुल न खायें, जो आपको डायबिटीज की ओर ले जाती है.

डायबिटीज मरीजों के लिए जहर के समान हैं ये 7 चीजें, दूरी बनाने में ही है भलाई

इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको 7 ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए जहर के समान होती है. इसके अलावा हर किसी को इन चीजों का सेवन करने से परहेज करना चाहिए. ताकि डायबिटीज की बीमारी ना हो.

क्यों होती है डायबिटीज की बीमारी -

भारत में टाइप टू डायबिटीज के सबसे ज्यादा मरीज है. इसकी वजह है हाइपरटेंशन, मोटापा और खराब लाइफस्टाइल आदि. इस बीमारी में इंसुलिन कम मात्रा में बनने लगता है. यह बॉडी सेल्स इंसुलिन के प्रति संवेदनशील नहीं रह जाते हैं. ऐसे में अगर हेल्थी लाइफस्टाइल जीना है, तो आपको अपने खान-पान पर खास ध्यान देने की जरूरत है.

डायबिटीज मरीजों के लिए जहर के समान होती है यह 7 चीजें -

1.फुल फैट डेयरी प्रोडक्ट जैसे बटर, फैट मिल्क, चीज आदि इन सभी चीजों का सेवन करना आजकल सबसे ज्यादा पसंद किया जाने लगा है. परंतु आपको बता दें डायबिटीज के मरीजों के लिए यह जहर के समान होती है. इसके अलावा जिन लोगों की डाइट में यह चीजें ज्यादा होती है, उन्हें डायबिटीज का खतरा ज्यादा रहता है.

2.मीठी चीजें जैसे कुकीज, कैंडिज, मिठाई, आइसक्रीम आदि खाने का शौक तो हर किसी को होता है. मीठी चीजों का ज्यादा सेवन करने से डायबिटीज हो सकता है. यह तो हम सभी जानते हैं इसलिए मीठी चीजों का सेवन कम करना चाहिए.

3.मीठे खाद्य पदार्थों के अलावा मीठे ड्रिंक जैसे मीठी चाय, स्पोर्ट्स ड्रिंक, जूस, सोडा आदि चीजों का सेवन करने से भी बचना चाहिए. यह भी डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत ही खतरनाक होते हैं.

4.मिठाइयों के अलावा आपको डाइट से शहद, ब्राउन शुगर, मेपल सिरप, टेबल शुगर आदि को बिल्कुल हटा देना चाहिए. यह सभी डायबिटीज मरीजों के लिए खतरनाक होते हैं. अगर आप डायबिटीज मरीज हैं तो इन चीजों का सेवन करने से बचें.

5.यदि आप मांसाहारी हैं और आपको डायबिटीज भी है, तो आपको बता दें कि अपनी डाइट से हाइ फैट मीट को बिल्कुल हटा दें.

6.प्रोसैस्ड फूड्स जैसे प्रोसेस्ड मिट, ओवन में पके पॉपकॉर्न, चिप्स आदि का सेवन करने से बचें.

7.ट्रांस फैट जैसे डेयरी मुक्त कॉफी, क्रीमर, फ्राइड फूड, ज्यादा तली भुनी चीजें, तेल मसाले आदि का सेवन करने से भी बचना चाहिए.

डायबिटीज के मरीज क्या खाएं -

1.टाइप टू डायबिटीज के मरीजों को ऐसी चीजें खानी चाहिए जो उनके ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने में मदद करें. उन्हें विटामिन, मिनरल्स और फाइबर युक्त भोजन करना चाहिए. इसके अलावा कुछ ऐसे फूड्स भी जरूरी है जिसमें हेवी फैट पाया जाता हो.

2.फल के लिस्ट में आपको संतरा, सेव. बेरीज और अन्य खट्टे फलों को शामिल करना चाहिए. यह डायबिटीज मरीजों के लिए अच्छे होते हैं.

3.आप अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों को शामिल करें. इसके लिए आप फूल गोभी, पालक, खीरा, ब्रोकली आदि का सेवन कर सकते हैं.

4.आपको अपनी डाइट में साबुत अनाज को भी शामिल करना चाहिए. साबुत अनाज के रूप में किनोवा और ब्राउन राइस, ब्रोकली आदि को शामिल कर सकते हैं.

5.फलियों में आप दाल, बिन, चना आदि को डाइट में शामिल करें.

6.नट्स के रूप में आप अखरोट, पिस्ता, बादाम, काजू आदि का सेवन करें.

7.बीज का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. डायबिटीज मरीजों के लिए यह बहुत अच्छे होते हैं. इसके लिए आप कद्दू के बीज, अलसी के बीज, चिया सीड आदि का सेवन करें.

8.आप अपनी डाइट में ब्लैक कॉफी, फीकी चाय, सब्जियों का जूस आदि शामिल कर सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments