शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए पुरुष खाएं ये 8 फूड्स, मिलेंगे फायदे ही फायदे

कल्याण आयुर्वेद - आज की बिजी लाइफ में पुरुषों को कई खास पोषक तत्वों की जरूरत होती है. जो पुरुषों को मिलनी चाहिए ताकि उनकी हेल्थ सही रह सके और शरीर में एनर्जी बनी रहे. आपको बता दें कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों को ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है. ऐसे में कुछ खास हेल्दी फूड का सेवन बहुत जरूरी होता है यह चीजें किसी सुपर फ़ूड से कम नहीं होती है. क्योंकि इन फूड्स से पुरुषों की रोजमर्रा की दिक्कतें दूर हो जाती है. इतना ही नहीं इन चीजों का सेवन करने से पुरुषों की शारीरिक कमजोरी भी दूर हो जाती है. साथ ही साथ उनमे सेक्स ड्राइव भी बढ़ता है.

शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए पुरुष खाएं ये 8 फूड्स, मिलेंगे फायदे ही फायदे

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.पालक -

पालक की हरी पत्तियों में सेहत का खजाना छिपा है. पुरुषों को हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन अवश्य करना चाहिए. पालक खाना पुरुषों के लिए सबसे अच्छा साबित हो सकता है. पालक शरीर में ब्लड फ्लो सही करने से लेकर हृदय को हेल्दी रखता है. यह पुरुषों की कार्य क्षमता को बेहतर बनाता है. जरूरी नहीं पालक की सब्जी खाई जाए, आप इसे प्रोटीन शेक या स्मूदी के रूप में सेवन कर सकते हैं. पालक का सेवन करने से पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या बढती है. यदि आपको भी ऐसी समस्या है तो आप पालक का सेवन जरुर करें.

2.बादाम -

मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए बादाम भी बहुत फायदेमंद साबित होता है. यह आपके लिए रामबाण उपायों में से एक है. क्योंकि बादाम में फैटी एसिड पाया जाता है. इसके साथ ही इसमें कई जरूरी विटामिन और मिनरल भी शामिल होते हैं इसके लिए आपको रात को बादाम को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट चबाकर खाना चाहिए. उसके बाद दूध को पी लेना चाहिए, इससे मर्दाना ताकत बढ़ाने में मदद मिलेगी. कुछ दिनों तक सेवन करने के बाद आपको फर्क नजर आने लगेगा.

3.अंडा -

अंडा एनर्जी देने में बहुत ही मददगार साबित होता है. पुरुषों को एनर्जी की काफी जरूरत होती है. जिससे उनका शरीर भारी भरकम काम करने के लिए तैयार है. लेकिन भारत के पुरुषों में एनर्जी की कमी के साथ मोटापे की समस्या बढ़ती जा रही है. इस समस्या को दूर करने के लिए अंडे का सेवन किया जा सकता है. पुरुषों के लिए सुपर फूड अंडे में प्रोटीन हेल्दी फैट, कोलीन आदि पोषक तत्व मौजूद होते हैं. अंडा ज्यादा कैलोरी नहीं देता है, जिससे मोटापे की समस्या भी कंट्रोल में रहती है.

4.ओट्स -

ओट्स बहुत ही फायदेमंद चीज है. बैली फैट, मधुमेह के अलावा हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी पुरुषों को काफी परेशान करती है. इसके लिए ओट्स का सेवन किया जा सकता है. पुरुषों को ओट्स के कई फायदे प्राप्त होते हैं. यह डाइटिंग के बिना वजन घटाने में मदद करता है और एनर्जी को बनाए रखने में मदद करता है.

5.टमाटर -

इस लिस्ट में टमाटर का नाम सुनकर आपको शायद हैरानी होगी. क्योंकि हम इसे एक सिंपल सा सब्जी के रूप में जानते हैं. परंतु आपको बता दें कि टमाटर हमारे भोजन को स्वादिष्ट बनाता ही है. साथ ही सेहत को ढेरों फायदे देता है. टमाटर पोटेशियम, विटामिन सी और फाइबर से भरपूर होता है, जो आपके हृदय को दुरुस्त रखता है.

6.आलू -

आजकल लो कार्ब डायट की वजह से ज्यादातर पुरुष आलू खाना पसंद नहीं करते हैं. जिसकी वजह से उनके शरीर में एनर्जी जल्द खत्म हो जाता है. आलू में केले से भी ज्यादा पोटेशियम पाया जाता है, इसमें कुछ मात्रा में विटामिन सी और फाइबर भी पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है. आलू में पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट शरीर को एनर्जी देता है. इसलिए आपको अपनी डाइट में आलू को जरूर शामिल करना चाहिए.

7.साबुत अनाज -

पुरुषों में मोटापा, डायबिटीज होना काफी आम समस्या बन चुकी है. लेकिन पुरुषों की समस्या को दूर करने के लिए साबुत अनाज का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. एक शोध के अनुसार साबुत अनाज का सेवन करने वाले पुरुषों का बैली फैट कम देखा गया. इसके साथ ही उनमें ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल पाया गया. आप अपनी डाइट में साबुत अनाज को जरूर शामिल करें.

8.तरबूज -

तरबूज को नेचुरल वियाग्रा कहा जाता है. आपको पता होगा तरबूज हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. यह हमारी सेहत से जुड़े ढेरों फायदे देते हैं. आपको बता दें यह पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. तरबूज में भरपूर मात्रा में एंटीओक्सिदेंट्स पाए जाते हैं. साथ ही इसमें पर्याप्त मात्रा में एमिनो एसिड भी होते हैं. जो शरीर में ब्लड फ्लो को सुधारने का काम करते हैं. तरबूज में सीट्रूलीन पाया जाता है, जो रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखता है. जिससे इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या दूर होती है. यह शरीर की इम्युनिटी को बूस्ट करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइये और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments